fbpx

हल्की दाढ़ी से हो परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये उपाय, कम समय में मिलेगी हैवी बीयर्ड!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

भारत में तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के साथ खासकर पुरुषों में एक तरह से दाढ़ी मूछ रखने का एक नया ट्रेंड चल रहा है। जिस व्यक्ति के सही से दाढ़ी या फिर मूंछें नहीं आ पाती उनका लोग मजाक उड़ाते हैं। बॉलीवुड की नई नई फिल्मों के साथ जिस तरह अभिनेता अपने लुक में बदलाव करने के लिए अपनी दाढ़ी को बढ़ाकर आते हैं ठीक उसी प्रकार अब 100 में से लगभग 80 लोग इन्हें फॉलो करते हैं और इनके जैसा लुक रखने के लिए अपनी दाढ़ी वे मूछें बढ़ाने लगते हैं। वहीं कुछ लोग चाह कर भी अपनी दाढ़ी रखने में नाकाम हो जाते हैं क्योंकि उनके चेहरे पर पैची बीयर्ड आती है और उन्हें घना व अच्छा दिखाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इसमें समय भी काफी लगता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपकी दाढ़ी को घना करने के कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं।

Table of Contents

पैची दाढ़ी को घना बनने के उपाय

अक्सर हल्की व पैची दाढ़ी आने के पीछे हमारे खान पान बदलता वातावरण और अनुवांशिक कारण हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें इनमें से कुछ कारकों को हम सरल उपायों से कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं घनी दाढ़ी लाने के उपाय-

Vitamin और पोषक तत्व की सही मात्रा

यदि हमारे शरीर को सही खान पान और जरूरी चीजें समय पर मिलती रहती है तो हम स्वस्थ रहते हैं और हमारे शरीर का विकास भी ठीक से होता है। बता दें हमारी डाइट से ही बालों को महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स मिलता है। आज से ही आप अपनी डाइट में Vitamin E, Vitamin C और Protein से भरपूर आहार को शामिल करें।

Advertisement

ब्रश का करें इस्तेमाल

यदि हमारे चेहरे में ब्ल्ड सर्कुलेशन सही रहता है तो घनी व हैवी बीयर्ड अपने आप आने लगती है। इसके लिए आप अपने फेस पर किसी मुलायम ब्रिसल्स वाले कंघे का इस्तेमाल करें जिससे की आपकी दाढ़ी के बाल सीधे रहे और आपकी दाढ़ी किस तरह से ग्रोथ कर रही है इसका पता चल सके।

Beard बढ़ाने व Trimming का खासकर रखे ध्यान

दाढ़ी की सही ग्रोथ करने के लिए हमें अपने बीयर्ड में आ रहे बालों पर और उन्हें बढ़ाना व ट्रिमिंग पर विशेषतौर से ध्यान देना चाहिए। क्योंकि जब हम अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं तो बीयर्ड में आ रहे हैं नए बाल उन बालों में जुड़ जाते हैं। साथ के साथ ट्रिम होते हैं और उन्हें मजबूती मिलती है।

बियर्ड ऑल का इस्तेमाल

अपनी दाढ़ी को ज्यादा गहरा बनने के लिए आप बीयर्ड ऑल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर आ रहे बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्थी बनते हैं।

ये भी पढ़े शराब छोड़ने में आपकी मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, मात्र कुछ ही दिनों में मिलता है छुटकारा!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article