हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर देता है ये संकेत, जानिए इन्हें कैसे पहचाने ?

हार्ट अटैक आने से पहले हमारा शरीर देता है ये संकेत, जानिए इन्हें कैसे पहचाने ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

एक समय हुआ करता था जब लोगों को 60 साल की उम्र के बाद हार्ट अटैक आता था लेकिन आज के समय में जिस प्रकार की हमारी दिनचर्या हो गई है। इससे अब लोगों को कम उम्र में ही हार्ट अटैक आ रहा है।

हार्ट अटैक ऐसी समस्या है जो अमीर और गरीब को देखकर नहीं आती यह किसी को भी कभी भी हो सकती है। अभी तक हार्ट अटैक कई बड़े कलाकारों को मौत की नींद सुला चुका है। अधिकतर लोगों को पता भी नहीं चलता और हार्ट अटैक से उनकी मौत हो जाती है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हार्ट अटैक के कोई लक्षण नहीं होते बल्कि हमारा शरीर कई दिन पहले ही हार्ट अटैक के लक्षण देने लगता है लेकिन हम उन्हें पहचान नहीं पाते और अंत में लोगों की मौत हो जाती है।

इसीलिए आज हम आपके लिए आज हार्ट अटैक के आने से पहले आने वाले लक्षणों की जानकारी लेकर आए है ताकि आप उन्हें पहचान पाएं और जल्द से जल्द डॉक्टर से इसका इलाज कराकर खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख पाएं। तो कौनसे होते है हार्ट अटैक के लक्षण आइए जानते है।

हार्ट अटैक के लक्षण ?

सीने में होता है दर्द

अगर किसी व्यक्ति को सीने में दर्द उठ रहा है तो यह हार्ट अटैक का सबसे बड़ा संकेत हो सकता है। क्योंकि हार्ट अटैक के आने से पहले धीरे-धीरे दिल के स्थान यानी कि सीने के बाएं तरफ दर्द होना शुरू हो जाता है। इसके बाद यह दर्द जकड़न का रूप ले लेता है जिससे यह लगने लगता है मानों आपके दिल को किसी चीज ने जकड़ लिया हो।

अक्सर लोग इस दर्द को इग्नोर कर देते है और अपने मन से ही मानने लगते है कि यह एसिडिटी या थकावट की वजह से हो रहा होगा और यह होती है हमारी गलती। जो कि आगे चलकर हार्ट अटैक का रूप ले लेती है। इसीलिए अगर आपको सीने के बाएं तरफ अगर दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

पसीना और घबराहट होना

हार्ट अटैक के आने से पहले लोगों को बिना कुछ काम किए या फिर वर्कआउट किए तेजी से ठंडा पसीना आने लगता है और साथ ही घबराहट भी होने लगती है। लेकिन अगर किसी को ऐसा महसूस हो तो भूलकर भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह से पसीना आना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

सांस लेने में समस्या उतपन्न होना

अगर किसी व्यक्ति को अचानक से सांस लेने में दिक्कत महसूस हो या फिर सांस लेते हुए सीने में दर्द के साथ भारीपन महसूस हो तो इसे भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हार्ट अटैक का लक्षण होता है। ऐसा महसूस होने पर बिना समय व्यर्थ किए डॉक्टर के पास जाएं और उसे अपनी समस्या बताएं।

चक्कर के साथ उल्टी आना

अगर किसी को अचानक से चक्कर और उल्टी की समस्या होने लगे तो इसे भी नजरअंदाज करना आपकी एक बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि यह हार्ट अटैक का लक्षण होता है। ऐसे में इसे आम समस्या समझकर घर पर ही इलाज करने से बेहतर है कि आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सूजन आना

अगर किसी को पैर के पंजे, टखने और अन्य हिस्से में सूजन दिखे या फिर होंठों की सतह पर नीलापन आने लगे। तो यह भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

सर्दी के लक्षण दिखना

अगर किसी को लंबे समय तक सर्दी या सर्दी से जुड़े लक्षण दिखें तो यह भी हार्ट अटैक आने से पहले का लक्षण हो सकता है। इस दौरान बलगम का रंग सफेद या गुलाबी हो जाता है। अगर आपको यह लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

ऊपर जो हमने आपको लक्षण बताएं है वह समान्य भी हो सकते है लेकिन समस्या से पहले उसका समाधान हो यह बेहद जरूरी है। इसीलिए अगर आपको यह लक्षण दिखें तो घबराएं नहीं बल्कि डॉक्टर के पास जाएं और उससे सलाह लें। हम इस खबर से आपको डराना नहीं बल्कि सतर्क रखना चाहते है ताकि आप सही समय पर सही कदम उठाकर अपने साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार का ख्याल रख सकें।

ये भी पढ़े मानसिक स्वास्थ्य और यादाशत बढ़ाने में आपके काम आएंगे ये 5 फूड, आज से ही अपनी डाइट में इन्हें करें शामिल!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article