fbpx

आखिर किस नाम से है आधार कार्ड, बस एक क्लिक में जाने सभी जानकारी।

Must read

- Advertisement -

आपके किसी स्थान पर जाने से लेकर आपके बैंक एकाउंट तक सभी चीजों के लिए आधार कार्ड एक मुख्य डॉक्यूमेंट बन गया है और ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती हो या फिर आपका नाम सही ना हो तो इससे बड़ी समस्या तो एक आम इंसान के लिए कुछ हो ही नहीं सकती।


अब अगर आप कही जाने का प्रोग्राम बना रहे है या फिर नया बैंक एकाउंट खुलवाना चाहते है लेकिन इस समस्या में फंसे हुए हुए है कि आखिर ‘आधार कार्ड’ किसके नाम से है ? तो आप सही जगह आए है, क्योंकि आज हम आपको आधार कार्ड किसके नाम से है ? यह जानने का आसान तरीका बताने जा रहे है। तो आइए जानते है ?
आप भी अगर आधार कार्ड में नाम का पता लगाना चाहते है तो आपको इन जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी ? पहली चीज है मोबाइल या फिर कोई ऐसा दूसरा डिवाइस जैसे की कंप्यूटर या लैपटॉप, दूसरी आवश्यक चीज है इंटरनेट और तीसरी चीज है एनरोलमेंट आईडी।


अब आपने अगर इन सभी चीजों की व्यवस्था कर ली है तो आइए आज की प्रोसेस को शुरू करते है।

सबसे पहले जानते है कि एनरोलमेंट आईडी के जरिए आधार कार्ड में नाम कैसे जान सकते है ?

सबसे पहले आप uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइड के खुलने के बाद आपको यहां My AADHAR के ऑप्शन पर जाना है, यहां क्लिक करने पर आपको Check Aadhar Status का ऑप्शन मिलेगा, अब आप उस पर क्लिक कर दें।
इसके बाद आपको अपनी वो रिसिप्ट लेनी है जो आपको आधार अपडेट करवाते समय मिली होगी क्योंकि इसी में आपकी 14 अंकों की एनरोलमेंट आईडी दी गई होती है। इसके बाद आपको रिसिप्ट में दी गई अपनी 14 digit की एनरोलमेंट आईडी डालनी है और साथ ही उस रिसिप्ट में दिए डेट और समय को भी सिलेक्ट करना है।
इसके बाद आपके समक्ष वेबसाइट पर एक Captcha आएगा, जिसे आपको दिए गए निर्देशानुसार भरना है। इसके बाद आपको अंत में चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करना है। बस इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर आधार कार्ड होल्डर का नाम Show हो जाएगा। इसके अलावा इस प्रक्रिया में आपका आधार कार्ड भी जनरेट हो जाएगा जिसे आप एक क्लिक में अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपके पास आधार नंबर है तो आधार कार्ड पर नाम कैसे चेक करें ?

अगर आपके पास आधार कार्ड मौजूद है और यदि आप चेक करना चाहते हैं कि आधार कार्ड किसके नाम से है आप इन नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट को अपने मोबाइल में खोलें, इसके बाद आप वेबसाइट के आधार कार्ड डाउनलोड पेज पर जाएं। वेबसाइट इस प्रकार से https://eaadhaar.uidai.gov.in है। इसके बाद आप इस पेज पर आने के बाद i have Aadhar Number के ऑप्शन को select करें।


अब आपको आधार कार्ड में दिए गए अपने 12 अंकों के आधार नंबर की Digit को Enter करें और फिर उसके बाद नीचे दिए Captcha को ध्यानपूर्वक देख कर भरें। इसके बाद अंत में आपको Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।
अब आधार कार्ड के लिए दिए गए रजिस्टर नंबर पर एक OTP आएगा, फिर आए हुए OTP को दिए गए स्थान पर भरें। फिर आपसे स्क्रीन पर सर्वे में कुछ सवाल पूछे जाएंगे, उनमें से आप किसी भी ऑप्शन को Select कर लीजिए और अंत में वेरीफाई डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें। अब आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड हो जाएगा।


इसके बाद आपको एक छोटा सी प्रक्रिया और करनी है, दरअसल, जब आप आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो जो फ़ाइल आपके फोन या फिर लैपटॉप में डाउनलोड होगी उसे ओपन करें इसके बाद आपसे एक पासवर्ड पूछा जाएगा लेकिन अगर आप सोच रहे है कि पासवर्ड क्या होगा तो हम आपको पासवर्ड की प्रक्रिया भी बताते है।
बता दें कि, यह पासवर्ड आपके नाम के 4 characters और डेट ऑफ बर्थ के आधार पर बना होता है। जैसे कि अगर आपका नाम है Shubham है और आपका डेट ऑफ बर्थ आपकी 1997 है, तो आपका पासवर्ड होगा Shub1997, अब जैसे ही आप पासवर्ड डालकर आप इसे ओपन करते हैं तो आप के आधार कार्ड की पूरी डिटेल आपके सामने show हो जाएगी। जिसमें आपका नाम आधार कार्ड एड्रेस इत्यादि स्क्रीन पर Show हो जाएगा।

- Advertisement -

More articles

2 COMMENTS

  1. Write more, thats all I have to say. Literally, it seems as though you relied on the video to make your point.
    You obviously know what youre talking about, why waste your intelligence on just posting videos to your blog when you could be giving us something enlightening to
    read?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Advertising
Advertising