fbpx

Hydrochloride Tablet Uses In Hindi | हाइड्रोक्लोराइड (hydrochloride) के मिश्रण से बनने वाली दवाईयां और कैसे करना चाहिए इनका उपयोग, यहां जाने ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Table of Contents

हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट या फिर हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट का उपयोग Hydrochloride tablet uses in hindi?

Hydrochloride tablet uses in hindi आइए सबसे पहले बात कर लेते है हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट जिसे हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट भी कहा जाता है के बारे में कि आखिर यह दवा किस काम में आती है तो हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट का उपयोग मलेरिया और रूमेटाइड आर्थराइटिस का इलाज करने में किया जाता है।

हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट या फिर हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट की खुराक ?

हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट की खुराक की बात करें तो यह व्यक्ति की समस्या, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और भी कई चीजों को ध्यान में रख कर दी जाती है। हर व्यक्ति के लिए इसकी खुराक अलग-अलग हो सकती है।

किन बीमारियों में ना करें हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट या फिर हाइडरॉक्सीलॉरोक्विन टैबलेट का उपयोग ?

वैसे तो इस दवाई को लेकर कोई गंभीर समस्या नहीं देखी जाती लेकिन अगर किसी को नीचे दी गई कोई भी बीमारी हो तो ऐसे व्यक्ति को इस दवा के सेवन से बचना चाहिए या फिर डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका उपयोग करना चाहिए। बीमारियों की सूची इस प्रकार से है।
• ड्रग एलर्जी
• लिवर रोग
• एनीमिया
• पोरफाइरिया
• हृदय रोग
• सोरायसिस

Advertisement

Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट के उपयोग ?Levocetirizine dihydrochloride tablet uses in hindi

आइए अब बात कर लेते है कि आखिर Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग किसमे किया जाता है तो Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट डॉक्टर के पर्चे को देखकर ही देने वाली दवा होती है और Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग एलर्जी, परागज ज्वर, सर्दी जुकाम, अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा, पित्ती, कफ एवं खुजली के इलाज के लिए किया जाता है।

Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट की खुराक ?

वैसे तो इस दवा की खुराक डॉक्टर से जानकारी लेकर ही करना चाहिए लेकिन इस दवाई की सामान्य खुराक की बात करें तो Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट की 1 गोली शाम के वक्त लेनी चाहिए।

इन बीमारियों में ना करें Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग ?

अगर किसी को गुर्दे की बीमारी, ब्लैडर इंफेक्शन एवं ब्लैडर कैंसर जैसी बीमारी हो तो ऐसे व्यक्ति को इस दवा के सेवन से बचना चाहिए या फिर डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका उपयोग करना चाहिए।

Cetirizine Hydrochloride सिट्रीजीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग ? Cetirizine hydrochloride tablet uses in hindi

Cetirizine Hydrochloride सिट्रीजीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग बुखार, कंजंक्टिविटिस, कुछ स्किन रिएक्शन, कीटों के काटने व डंक मारने, आंखों से पानी बहने, नाक बहने, छींकने और खुजली से राहत पाने के लिए किया जाता है और इसका सेवन भोजन के साथ या फिर भोजन के बिना भी किया जा सकता है।

Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट के नुकसान ?

वैसे तो Levocetirizine लिवोसेट्रिज़ीन डीहाइड्रोक्लोराइड टैबलेट के कोई गंभीर नुकसान नहीं होते और नुकसान दिखने के बाद भी इस दवाई को शुरू रखा जा सकता है। अगर इसके लक्षणों की बात करें तो इससे केवल नींद या चक्कर आने की समस्या होती है।

Cetirizine Hydrochloride सिट्रीजीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट की खुराक ?

अगर आपका भी यही सवाल है कि आखिर Cetirizine Hydrochloride सिट्रीजीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट की खुराक कितनी होनी चाहिए या फिर इस दवाई का सेवन कैसे करना चाहिए तो इसके लिए कोई समय निर्धारित नहीं होता लेकिन आप जिस दिन और जिस भी समय पर इस दवा का सेवन करते है।

उसी के अनुसार आपको इस दवा का कोर्स करना चाहिए और अगर इसके सेवन की बात करें तो आप इसे भोजन के साथ या भूखे पेट ले सकते हैं और इसे बिना चबाएं साबुत ही पानी के साथ निगले।

Cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग ? cyproheptadine hydrochloride tablet uses in hindi

cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से मौसमी एलर्जी, भूख, खून जैसी लाल आखों, बहने वाली नाक या खुजली के इलाज के लिए किया जाता है।

cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट के नुकसान ?

cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट के कुछ नुकसान भी होते है जो कि इस प्रकार से है।

• उनींदापन
• सिरदर्द
• थकान
• घबराना
• चक्कर आना
• भूख बढ़ना
• मत्तली
• दस्त
• पेट के निचले हिस्से में दर्द
• अर्थ्राल्जिया
• अन्न-नलिका का रोग

इन बीमारियों वाले लोग ना करें cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग ?

जिन लोगों को नीचे दी गई समस्याएं हो उन्हें cyproheptadine hydrochloride साइप्रोहेप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

• जिनको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो।
• स्तनपान कराने वाली महिलाएं।
• नवजात शिशु या समय से पहले जन्में शिशु को।
• जिन बुजुर्ग व्यक्तियों को मोतियाबिंद, बढ़े हुए प्रोस्टेट, पेप्टिक अल्सरया मूत्राशय, पेट या आंत रुकावट की समस्या हो।

Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड का उपयोग ? Dicyclomine hydrochloride tablet uses in hindi

Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड का उपयोग पेट दर्द, पेट में मरोड़, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, विपुटीशोथ एवं मॉर्निंग सिकनेस की समस्या के लिए किया जाता है।

Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड की खुराक ?

Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड की खुराक डॉक्टर के निर्देशानुसार होता है और इसकी खुराक को व्यक्ति के रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

इन बीमारियों वाले लोग Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड का उपयोग ना करें ?

कुछ बीमारियों की जानकारी नीचे दी गई है अगर आपमे से किसी को यह बीमारी हो तो Dicyclomine Hydrochloride डाइसाइक्लोमिन हाइड्रोक्लोराइड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

• हृदय रोग
• कोरोनरी आर्टरी डिजीज
• मायस्थेनिया ग्रेविस
• हाइपरथायरायडिज्म
• गुर्दे का कैंसर
• लिवर रोग
• गुर्दे की बीमारी

हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल ?

Medipol मेडीपोल फार्मा टैबलेट किस समस्या के लिए उपयोग की जाती है | Medipol pharmaceutical tablet uses in hindi?

Medipol मेडीपोल फार्मा टैबलेट का उपयोग निमोनिया, त्वचा संक्रमण, फेफड़ों के संक्रमण, प्रजनन अंगों में यौन संचारित संक्रमण और मूत्राशय या गुर्दे के संक्रमण, पूरूष ग्रंथि की सूजन एवं बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में किया जाता है।

Ranitidine रैनिटिडीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट का उपयोग किसमें होता है ? Ranitidine hydrochloride tablet uses in hindi

अगर बात करें Ranitidine रैनिटिडीन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट की तो इस दवा का उपयोग एसिडिटी, पेट में अल्सर, सीने में जलन, जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम, पेट में गैस, हर्निया, पेट दर्द, मुंह की बदबू, लेरिन्जाइटिस, प्रेगनेंसी में पेट दर्द, प्रेगनेंसी में अपच, प्रेगनेंसी में एसिडिटी, खट्टी डकार, पाचन तंत्र के रोग एवं गले में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

Hydrochloride हाइड्रोक्लोराइड सिरप को किस लिए उपयोग किया जाता है ? Hydrochloride syrup uses in hindi

Hydrochloride हाइड्रोक्लोराइड सिरप की बात करें तो इसका उपयोग स्किन एलर्जी, तनाव व चितां दूर करने एवं उत्तेजना को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

क्या गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) मिश्रित दवाई का सेवन कर सकती है ?

गर्भावस्था से लेकर बच्चे को जन्म देने तक महिलाओं को कई प्रकार की पीड़ाओं का सामना करना पड़ता है और इससे उनके शरीर में कमजोरी भी आ जाती है इसलिए इस समय पर महिलाओं को किसी भी दवाई के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्या शराब के सेवन के बाद या पहले हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) मिश्रित दवाईयों का सेवन किया जा सकता है ?

इसका सीधा सा जवाब है नहीं केवल हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) से बनने वाली दवाईयां ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार की दवाईयों को शराब के बाद या पहले नहीं लेना चाहिए।

क्या हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) मिश्रित दवाईयों से ज्यादा नींद आती है ?

इसका जवाब आपके दवाई लेने पर निर्भर करता है क्योंकि हाइड्रोक्लोराइड (Hydrochloride) से बनी कई दवाईयों में नींद नहीं आती और कई दवाईयों में आती है इसलिए दवाई लेने के दौरान आप डॉक्टर से पूरी जानकारी प्राप्त करें।

ये भी पढ़े – Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

ये भी पढ़े – Maxirich Capsule uses in hindi | ऐसे काम करता है मैक्सीरिच कैप्सूल, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Zerodol SP uses in hindi | आखिर किस काम आती है जीरोडोल एसपी, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Nestor tablet uses in hindi यहां जाने आखिर किस बीमारी में उपयोग होती है नेस्टर टैबलेट ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article