fbpx

ICC Women World Cup 2022 – खेल से ज्यादा फातिमा के लिए चर्चा में है CWC22 , जाने कौन हैं फातिमा ?

Must read

माँ बनना अपने आप में बेहद मुश्किल है उसके ऊपर अगर आप वर्किंग मदर हैं तो फिर ये काम बेहद कठिन हो जाता है, लेकिन जब बच्चा फातिमा जैसा हो तो फिर आप मातृत्व का आनंद लेने लगते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि ये फातिमा कौन हैं ? तो बता दें फातिमा पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मरूफ की 6 माह की बेटी हैं, जोकि इस विश्व कप में सबकी फेवरेट बनी हुई हैं। अगस्त 2021 में जन्मी फातिमा अभी मात्र 6 महीने की हैं , उनकी माँ और पाकिस्तान की महिला टीम की कप्तान बिस्माह मरूफ उनको विश्व कप में साथ लेकर आयी हैं,

हाल ही में बिस्माह की साथी खिलाड़ी निडा दार ने फ्लाइट की एक वीडियो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट की थी, जिसमे वो अपने साथी खिलाड़ियों से ट्रेवल एक्सपीरियंस के बारे में पूछ रही थी, जब बिस्माह की बारी आयी तो उनसे निडा ने पूछा की “बेबी तंग तो तो नहीं कर रहा ?” जबाब में मरूफ ने मुस्कुराते हुए कहा की “हैप्पी बेबी है ज्यादा परेशां नहीं करता”, इससे आप माँ बेटी के बांड का अंदाजा लगा सकते हैं।

एक और वीडियो भारत पाकिस्तान के मैच के बाद वायरल हुआ जिसमे भारत की महिला टीम की खिलाड़ी फातिमा के साथ खेलती नजर आ रही हैं, उस वीडियो में भारत की महिला टीम टीम की सदस्य मेघना सिंह, ऋचा घोष, हरमनप्रीत कौर, शैफाली वर्मा, स्मृति मंधना, यास्तिका भाटिया बेबी फातिमा के साथ मस्ती करती नजर आ रही हैं तो वही हरमन अपने फ़ोन से सेल्फी भी क्लिक करती नजर आ रही हैं ।

एक और वायरल फोटो में बिस्माह फातिमा को लेकर मैदान में आती दिख रहीं है तो एक फोटो में एकता बीस्ट और झूलन गोस्वामी फातिमा को दुलारती नजर आ रही हैं, माने बॉर्डर पार से भी खिलाड़ियों का आपसी तालमेल और एक दूसरे के लिए परवाह साफ़ झलक रही थी।

Advertisement

बच्ची होने बाद वापसी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का रहा है विशेष योगदान

बिस्माह लॉकडाउन के दौरान गर्भवती हुईं लेकिन उनको चिंता थी की वो वापसी कैसे करेंगी, खेल के प्रति जूनून ने उनको सोचने पर मजबूर कर दिया था, ऐसे में उन्होंने पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के कोच डेविड हेम्प और पाकिस्तान महिला क्रिकेट की सर्वेदारवा उरूज मुमताज़ से बात की, दोनों ने बिस्माह को पूरी मदद का भरोसा दिया, डेविड के सुझाव पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नयी मैटरनिटी पालिसी बनायी जिसमे उन्होंने पेड मैटरनिटी लीव को इंट्रोड्यूस किया। इसी पालिसी के तहत बिस्माह को पेड लीव मिली जिसने उन्हें खेल से जोड़े रखा।

प्रेगनेंसी में भी खिलाड़ियों को गाइड करती रहीं

बिस्माह जब घर पर थीं तब भी वो वॉइस और वीडियो कॉल्स के जरिये विश्व कप की संभावित टीम को लगातार उनके रोल के बारे में समझाती रहीं। उन्होंने प्लेयर टू प्लेयर सबसे बात की और उनको गाइड किया की कैसे उन्हें विश्व कप के लिए तैयारी करनी है।

विश्व कप में माँ को साथ लेकर गयी हैं

विश्व कप में बिस्माह की माँ भी उनके साथ हैं जो उनकी बेटी की देखभाल करने में मदद कर रही हैं तो वहीं PCB ने भी मैच की दौरान देखभाल करने की लिए उनको एक केयर टेकर दी है। जो कप्तान की पूरी मदद कर रहीं हैं ताकि कप्तान अपने खेल पर ध्यान दे सकें और पाकिस्तान क्रिकेट को आगे लेकर जा सकें।

बिस्माह मरूफ (Bismah Maroof)

Bismah maroof daughter – Fatima

Bismah maroof baby – fatima

Bismah Maroof baby Age – 6 month

Bismah Maroof husband – Abrar Ahmed

Bismah Maroof Age – 32 Years

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article