fbpx

अगर कुंडली में है मंगल दोष, तो यह उपाय करने से मिलता है लाभ, जानिए क्या होते है मंगल दोष के संकेत ?

Must read

अगर आपको बीमारियां घेर रही हो या फिर आपका व्यवहार चिड़चिड़ा रहता हो। तो यह आपकी कुंडली में मंगल ग्रह की खराब स्थिति के कारण से हो सकता है। अब सवाल यह उठता है कि मंगल ग्रह की स्थिति खराब है इसका पता कैसे लगाए।

तो चलिए आपको बताते है, ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में ऐसा कहा गया है कि जब कुंडली में कोई भी ग्रह खराब स्थिति में होता है। तो उसका असर व्यक्ति को किसी ना किसी रूप में दिखने लगता है।

मंगल ग्रह की खराब स्थिति में मिलते है यह संकेत ?

इसी प्रकार से जब मंगल ग्रह की स्थिति खराब होती है। तब इसका असर जातक के स्वास्थ्य पर पड़ता है। जिसमें उसे आंखों की परेशानी, हाई ब्लड प्रेशर या फिर पथरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मंगल की स्थिति खराब होने पर इसका असर व्यक्ति के व्यवहार पर भी पड़ता है।

Advertisement

मंगल की स्थिति खराब होने पर व्यक्ति अधिक गुस्सा करना, घमंड करना, मांस-मंदिरा का सेवन करना, किसी सगे से छल करने लग जाता है या यू कहें कि मंगल ग्रह की खराब स्थिति ऐसे संयोग बना देती है। जिससे व्यक्ति ऐसा करने लग जाता है।

ऐसे पाए मंगल दोष से छुटकारा ?

अब ऐसे में अगर आपको भी अपने जीवन में यह बदलाव दिख रहे है। तो आपको हनुमान जी के पैर पकड़ लेने चाहिए और उनकी पूजा करना शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि हनुमान जी को मंगल का स्वामी कहा गया है और उनकी पूजा से ही आपको मंगल दोष से छुटकारा मिल सकता है।

इसके साथ अगर आप कुछ उपाय भी करते है, तो यह भी आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकते है। तो आइए आपको मंगल की स्थिति को सुधारने वाले उपायों की जानकारी देते है।

इन उपायों से मंगल होता है मजबूत, मिलते है कई लाभ ?

ऊँ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का करें जाप

अगर मंगल ग्रह को मजबूत बनाना हो तो आप पहले स्नान करें और फिर लाल रंग के कपड़ों को धारण कर लें। इसके बाद ऊँ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: की 3, 5 या 7 माला का जाप करें।

मंगलवार के व्रत से भी मिलता है लाभ ?

अगर मंगल को मजबूत बनाना हो, तो आपको मंगलवार के दिन व्रत रखना चाहिए। इससे हनुमान जी तो प्रसन्न होते ही है और मंगल की स्थिति में भी सुधार आता है।

मजबूत मंगल के लिए हनुमान जी को करें ऐसे प्रसन्न

अगर मंगल की स्थिति में सुधार लाना हो, तो मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाना चाहिए। अगर आप सिंदूर में थोड़ा सा चमेली का तेल भी मिला देते है, तो इससे मंगल ग्रह मजबूत होता है।

हनुमान जी को चढ़ाएं चोला

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होती है।

इस रत्न से मिलता है फायदा ?

अगर मंगल की स्थिति में सुधार लाना हो, तो मूंगा धारण करना चाहिए क्योंकि मूंगा मंगल का राशि रत्न है और अगर इसे धारण किया जाए। तो इससे मंगल की स्थिति में सुधार लाने में लाभ मिलता है।

इन चीजों का करें दान ?

अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष हो तो आप मंगल की स्थिति में सुधार लाने के लिए लाल कपड़ा, तांबा, गेंहू, गुड़ आदि का दान कर सकते है। इससे फायदा मिलता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article