fbpx

अगर आप भी रहते है पैसों की तंगी से परेशान, तो आज ही कर लें पान के पत्तों के यह उपाय, अवश्य मिलेंगे लाभ ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

हिंदू धर्म में कोई भी पूजा बिना पान के पत्ते के पूरी नहीं मानी जाती, चाहे दीपावली की पूजा हो या फिर नवरात्रि पूजन हर एक पूजा में पान के पत्ते का उपयोग किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पान का पत्ता सभी देवी-देवताओं का सबसे प्रिय होता है।

ऐसा इसीलिए है क्योंकि जब समुंद्र मंथन किया गया था तब देवताओं ने पान के पत्ते का प्रयोग कर भगवान विष्णु जी की अराधना की थी और तभी से पान के पत्ते का पूजा के वक्त इस्तेमाल किया जाने लगा।

इसके अलावा भारत के कई हिस्सों में पान का सेवन भी किया जाता है क्योंकि इसके सेवन से पाचनतंत्र अच्छा रहता है लेकिन इसके अलावा भी पान के पत्ते का प्रयोग किया जाता है और वह है उपायों के लिए।

ऐसा कहा जाता है कि पान के पत्तों के ये खास उपाय किए जाए तो आप इनकी मदद से अपने जीवन में सुख, समृद्धि और शांति प्राप्त कर सकते है। तो आइए जानते है कौनसे है ये चमत्कारी उपाय और इनसे हमें क्या-क्या लाभ मिल सकते है।

Advertisement

पान के पत्तों के उपाय ?

अटके काम बन जाते है

अगर आपका कोई काम है जो काफी लंबे समय से अटका हुआ है और बार-बार कोशिश करने के बाद भी वह कार्य सफल नहीं हो रहा तो आपको रविवार की संध्या के वक्त घर से निकलते वक्त एक पान के पत्ते को अपनी जेब में रखकर निकलना चाहिए। ऐसा करने से आपका वह कार्य सफल हो जाएगा और आपके जीवन में खुशहाली आएगी।

परेशानियां होती है समाप्त

आज के समय में हर किसी के जीवन में कोई ना कोई समस्या है लेकिन अगर आपके जीवन में कोई ऐसी समस्या हो जो कि आपके लिए मुसीबत बन गई हो तो आपको किसी भी मंगलवार या फिर शनिवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए।

ऐसा कहा जाता है कि जब कोई व्यक्ति हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करता है तो भगवान बजरंगबली उसकी सभी परेशानियों को दूर कर देते है। लेकिन आप जो पान का बीड़ा हनुमान जी के लिए बनवाएं उसको बनाते वक्त केवल कत्था, सौंफ, गुलकंद और खोपरे का ही इस्तेमाल करवाएं और भूलकर भी पान में चूना या सुपारी नहीं डलवाएं।

घर की नकारात्मकता होती है दूर

अगर घर में मुख्य द्वार पर पान के पत्तों की बंदरवाल बनाकर टांगी जाए तो इससे घर में मौजूद सभी नकारात्मकता समाप्त हो जाती है और घर में खुशहाली आती है लेकिन ध्यान रहें कि आपको रोजाना इन पत्तों को बदलना है, पत्तों को सूखने ना दें।

नजर दोष होता है दूर

अगर आपके घर में किसी व्यक्ति पर नजर दोष हो तो आपको उस व्यक्ति को पान के पत्ते पर कुछ गुलाब की पंखुड़ियां रखकर उस व्यक्ति को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से नजर दोष दूर हो जाते है।

कारोबार में रूकावटें दूर हो जाती है

अगर आपके व्यापार में बार-बार रूकावटें आ रही हो या आपका व्यापार ठप हो गया हो तो बुधवार के दिन पान के पत्तों का दान करना चाहिए। ऐसा करने से व्यापार में आ रही सभी रूकावटें दूर हो जाती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article