fbpx

अगर आपके पास स्मार्टफ़ोन है तो Google Map से कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

नई दिल्ली: दुनिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाला गूगल मैप्स (Google Maps) सभी के लिए लाभदायक साबित हो रहा है। इसके जरिए आप उन रास्तों पर भी यात्रा करते जहां आप इससे पहले कभी गए ही नहीं। इसके अलावा अपने आसपास में नए स्थानों का पता लगाने से लेकर काम और घर के बीच यात्रा करने के लिए समय का अनुमान लगाते हैं। यहां तक कि एक इमारत के अंदर के स्थानों की तलाश करते हैं। दुनियाभर के लोगों के लिए यह नेविगेशन एप्स बहुत ही उपयोगी उपकरण है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Google Maps से भी पैसे कमा सकते हैं!

नेविगेशनल प्लेटफॉर्म को अधिक उपयोगी और सटीक बनाने में योगदान देने के लिए गूगल मैप्स उपयोगकर्ताओं को अंक देता है। ये उन लोगों को अंक देता है जो समीक्षाओं के साथ अपने अनुभव का वर्णन करते हैं।

जैसे तस्वीरें और वीडियो साझा करना, उत्तर देना, किसी स्थान के बारे में दूसरे के प्रश्नों का उत्तर देना, स्थान संपादन के साथ जानकारी अपडेट करना, लापता स्थान जोड़ना या तथ्यों की जांच करके सही जानकारी देना इसमें शामिल हैं। ये अंक आपके योगदान के साथ बदलते रहते हैं।

गूगल मैप में पॉइंट्स

Advertisement

• प्रति समीक्षा 10 अंक
• 200 से अधिक वर्णों के साथ 10 बोनस अंक
• 1 अंक प्रति रेटिंग
• प्रति फोटो 5 अंक
• प्रति फोटो टैग 3 अंक
• प्रति वीडियो 7 अंक
• प्रति उत्तर 1 अंक
• प्रश्नोत्तर पर 3 अंक
• प्रति संपादन 5 अंक
• फैक्ट चेक 1 पॉइंट

गूगल मैप में ध्यान रखें ये बात

आपको बताते चलें कि, जैसे-जैसे ये अंक बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आपका स्तर भी बढ़ता जाता है। जब कोई व्यक्ति 250 अंक जुटाता है तो उसे एक स्टार मिलता है। जैसे-जैसे ये अंक बढ़ते रहते हैं और स्थानीय गाइड 1500 अंक, 5000 अंक, 15000 अंक और अधिक जैसे विभिन्न स्थलों को पार करता है तो उसको गूगल पर ज़्यादा प्रेफरन्स मिलती है।

लेकिन आपकी जानकरी के लिए बता दें कि आप इसके जरिये सिर्फ पॉइंट्स कमा सकते हैं ना की पैसा। लेकिन हां, आप गूगल मैप के जरिये पैसा कमाने के लिए नीचे दिए गए पहलुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल मैप से इस तरह कमाएं पैसे

लायनब्रिज एक ऐसी कंपनी है जो गूगल जैसी कंपनियों के साथ काम करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नक्शे और खोज परिणाम और अन्य इंटरनेट से संबंधित जानकारी सटीक है और तेजी से काम कर रही है। यह प्रति घंटे $ 10 (लगभग 756 रुपये) से $ 16 (1,211 रुपये) प्रदान करती है।

वहीं इससे पैसा कमाने के दुसरे तरीक़े की बात करें तो इसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग कंसल्टेंट बनना है। एक ऑनलाइन मार्केटिंग सलाहकार छोटे व्यवसायों में अधिक ग्राहकों को लाने के लिए SEO, विज्ञापनों और उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री का उपयोग करता है।आप छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन ध्यान देने और अधिक ग्राहक प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। आप उनकी ऑनलाइन उपस्थिति को इस तरह से अनुकूलित कर सकते हैं कि उन्हें अधिक ग्राहक मिलें। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ मार्केटिंग ज्ञान और वेब विकास कौशल की आवश्यकता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article