fbpx

अगर व्हाट्सएप पर गलती से डिलीट कर बैठे है अपना कोई जरूरी मैसेज, तो ये टिप्स कर सकती है आपकी काफी मदद ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आज दुनिया भर में लोग अपनी जानकारी या फिर अपने संदेशों को एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे है और व्हाट्सएप के आने से इसका असर लोगों की लाइफस्टाइल पर भी पड़ा है।

यही कारण है कि अन्य मैसेजिंग एप्स के बजाए आज व्हाट्सएप पर 2 बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स मौजूद हैं लेकिन व्हाट्सएप के साथ बस एक ही समस्या है कि अगर आपने गलती से अपने किसी मैसेज या फिर चैट को डिलीट कर दिया तो आप उसे वापस नहीं ला पाते।

अब अगर आप भी इस समस्या का सामना कई बार कर चुके है या फिर कर रहे है तो चिंता ना करें आज हम आपके लिए इसकी भी कुछ टिप्स लेकर आए है। तो आइए जानते है कि आप कैसे अपनी डिलीट हुई चैट को वापस ला सकते है, आइए इसपर नजर डालते है।

व्हाट्सएप चैट का बैकअप करें ऑन

Advertisement

सबसे पहले आपको सिंपल सा काम करना है कि व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाकर आप उसका चैट बैकअप ऑन कर लें अगर आपने पहले से इसे ऑन किया हुआ है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर नहीं किया तो इसे ऑन करें और हमेशा ऑन ही रहने दें।

कहां मिलेगा चैट का बैकअप ऑन करने का ऑप्सन ?

सबसे पहले आप व्हाट्सएप सेटिंग में जाएं इसके बाद उसमें मौजूद चैट्स के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर चैट बैकअप के विकल्प का चुने। इस प्रोसेस के दौरान व्हाट्सएप आपसे चैट बैकअप की फ्रीक्वेंसी के लिए पूछेगा, जिसे आप अपनी सहुलियत के हिसाब से सेलेक्ट कर लें। इसके बाद आपका चैट बैकअप शुरू हो जाएगा।

कैसे लाए चैट का वापस बैकअप

अब अगर आपने इसे ऑन किया हुआ है और अपनी चैट का बैकअप लाना चाहते है तो आप पहले अपना व्हाट्सएप डिलीट कर दें, लेकिन ध्यान रहे कि आपका बैकअप आपके गूगल ड्राइव पर सेव होना चाहिए। व्हाट्सएप को डिलीट करने के बाद आप फिर से व्हाट्सएप को डाउनलोड करें।

इसके बाद जब व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाए तो आप फिर से रजिस्टर करें। इसके बाद आपको एक ऑप्सन मिलेगा चैट रिस्टोर करने का फिर आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपके व्हाट्सएप के पुराने सभी चैट रिस्टोर हो जाएंगे और आपके पुराने डिलीट हुए मैसेज भी व्हाट्सएप पर वापस आ जाएंगे।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article