fbpx

अगर पाना चाहते है माँ लक्ष्मी की कृपा तो शुक्रवार के यह उपाय कर सकते है आपकी मदद, जानिए कैसे ?

Must read

हम सभी चाहते है कि हमारे घर में माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रही है क्योंकि जिस घर में माँ लक्ष्मी की कृपा होती है उस घर में कभी भी धन से जुड़ी कोई समस्या नहीं आती और आज के समय में धन हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो गया है।

हम धन कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत तो करते है लेकिन फिर भी ऐसा होता है कि धन घर में रूक नहीं पाता। इसीलिए धन को हासिल करने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि माँ लक्ष्मी की कृपा कैसे पाई जाए। तो हम आपको बता दें कि शास्त्रों के अनुसार अगर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा, उपाय और व्रत किया जाए। तो माँ लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है और अगर माँ लक्ष्मी की कृपा मिल जाए तो घर सुख-समृद्धि और धन से पूर्ण हो जाता है।

तो आइए जानते है शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा की वह विधि और उपाय जिनकी मदद से आप आसानी से माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करके उनकी कृपा पा सकते है।

Advertisement

सुर्योदय से पहले करें स्नान

शास्त्रों में कहा गया है कि शुक्रवार के दिन ज्यादा देर तक नहीं सोना चाहिए और सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लेना चाहिए। स्नान के बाद माँ लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए और पूजा के वक्त घर के पूजा स्थल पर घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

पूजा के वक्त करें इस मंत्र का जाप

पूजा करते वक्त 108 बार माँ लक्ष्मी के ॐ श्रीं श्रीये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। ध्यान रहे इस मंत्र का जाप करते हुए आपका ध्यान पूजा में ही होना चाहिए वर्ना फल प्राप्त नहीं होता।

लाल वस्त्रों को करें अर्पित

ऐसा कहा जाता है कि अगर शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी के मंदिर में जाकर उन्हें लाल रंग के वस्त्र अर्पित किए जाते है। तो माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

सुहाग का सामान करें अर्पित

शुक्रवार के दिए अगर कोई शादी शुदा महिला माँ लक्ष्मी को सुहाग का सामान जैसे कि लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चूड़ियां और लाल चुनरी आदि अर्पित करती है। तो उन्हें माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

श्री लक्ष्मी नारायण का करें पाठ

अगर शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ किया जाता है और भगवान लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग लगाया जाता है। तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है।

लाल रंग के 5 फूल

शुक्रवार के दिन हाथ में लाल रंग के 5 फूल लेकर माँ लक्ष्मी का ध्यान करने के बाद उन्हें तिजोरी में रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा मिलती है और घर में बरकत बनी रहती है।

ये भी पढ़े

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article