fbpx

अगर अपने बच्चों की ग्रोथ जर्नी को बनाना चाहते है स्मूथ, तो बच्चों को खिलाएं चिया सीड्स, जानिए क्या-क्या मिलते है फायदें ?

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

आज के समय में हर एक माता-पिता का केवल एक ही सपना है कि उनके बच्चे हेल्दी और फिट रहे और इसके लिए सभी माता-पिता तमाम कोशिश भी करते है और बच्चों की डाइट में भी तरह-तरह के बदलाव करते रहते है ताकि उनके बच्चों की ग्रोथ में कोई रुकावट ना आए।

ऐसे में जरूरी होता कि हम बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें जोड़े जिससे बच्चों को हर प्रकार के पोषक तत्व मिल पाए और इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज की जानकारी लेकर आए है, जो आपके बच्चों की ग्रोथ जर्नी में काफी मदद कर सकती है।

हम बात कर रहे है चिया सीड्स की क्योंकि चिया सीड्स से बच्चों को भरपूर मात्रा में वह सभी पोषक तत्व मिल जाते है, जो कि बच्चों की ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक होते है जैसे कि प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स।

चिया सीड्स सफेद और काले रंग के होते हैं और इनके सेवन से बच्चें कई बीमारियों से भी सुरक्षित रहते है। तो आइए जानते है कि चिया सीड्स कितनी फायदेमंद होती है और आप इन्हें अपने बच्चों की डाइट में कैसे शामिल कर सकते है।

Advertisement

हड्डियों को बनाती है मजबूत

अगर आप देखते है कि आपका बच्चा हमेशा थका हुआ महसूस करता है या फिर उसकी हड्डियां कमजोर हो, तो आप उसे एक हफ्ते में 2 बार चिया सीड्स से बनी हुई चीजें खिला सकते है।

क्योंकि चिया सीड्स में प्रोटीन होने के साथ-साथ मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अहम खनिज भी मौजूद होते है, जो एनर्जी को बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बहुत मददगार होते है।

दिमाग को बनाती है तेज

अगर आपके बच्चे को चीजें याद नहीं रहती या फिर वह चीजों को जल्दी भूल जाता हो तो आप अपने बच्चे को चिया सीड्स का सेवन करा सकते है क्योंकि चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और अगर ओमेगा-3 फैटी एसिड सही मात्रा में हमारे शरीर में होता है, तो इससे हमारा तंत्रिका तंत्र पूरी तरह से दुरुस्त रहता है और हमारा दिमाग भी अच्छे तरीके से काम करता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाती है

आज कोरोना वायरस के आने के बाद हर कोई अपने बच्चों की इम्यूनिटी को लेकर चिंतित रहता है, ऐसे में चिया सीड्स आपकी काफी मदद कर सकती है क्योंकि चिया सीड्स में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होते है और इसीलिए केवल बच्चें ही नहीं बल्कि बड़े लोगों को भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए चिया सीड्स का सेवन कर सकते है।

कैसे कराए बच्चों को चिया सीड्स का सेवन ?

● आप अपने बच्चों को चिया सीड्स का सेवन कराने के लिए बच्चों को दूध में मिलाकर चिया सीड्स का सेवन करा सकते है।
● अगर आप अपने बच्चों को चिया सीड्स का सेवन कराना चाहते है तो आप उन्हें चिया सीड्स की स्मूदी बनाकर पिला सकते है।
● अधिकतर बच्चों को दही का सेवन करना पसंद होता है, ऐसे में आप बच्चों को दही में चिया सीड्स मिलाकर खिला सकते है।
● बच्चों को कूकीज खाना काफी पसंद होता है इसीलिए आप चाहे तो अपने बच्चों को चिया सीड्स की कूकीज भी बनाकर खिला सकते है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article