15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

अगर दूर करना चाहते है नजर दोष, तो करें यह उपाय बुरी से बुरी नजर हो जाएगी दूर ?

नजर दोष का प्रभाव हमारे जीवन को बर्बाद तक कर सकता है, नजर दोष इतना खतरनाक होता है कि यह व्यक्ति के जीवन में कई फेर बदल ले आता है जैसे कि चलता हुआ बिजनेस ठप हो सकता है और इस दोष से इंसान अपनी नौकरी तक खो बैठता है।

यहां तक कि जीवन में आने वाली अधिकतर रूकावटों का कारण भी नजर दोष ही होता है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर इसे रोका कैसे जाए। वैसे तो लोगों की नजरों को नहीं बदला जा सकता।

लेकिन कुछ उपाय है जिन्हें अपनाकर आप नजर दोष से छुटकारा पा सकते है। आज की पोस्ट में हम आपको इससे जुड़ी ही जानकारी देने वाले है कि आप अपने मकान, वाहन, दुकान और खाने-पीने की चीजों पर लगे नजर दोष को कैसे दूर कर सकते है। तो आइए जानते है।

बुरी नजर को दूर करने वाले उपाय ?

सिर पर फिरवाए हाथ

अगर आप अपने बच्चे के साथ खेल रहे हो और अचानक से आकर कोई आपके बच्चे की तारीफ करने लगे और आपको यह आभास हो कि आपके बच्चे को उसकी नजर लग गई है तो आप तुरंत ही उस व्यक्ति के हाथ को अपने बच्चे के सिर पर से फिरवा लें। ऐसा करने से तुरंत नजर दोष दूर हो जाएगा।

सुंदर कांड का पाठ

अगर आपके घर में किसी को बार-बार नजर लग जाती हो या फिर आपको ऐसा लगता हो कि आपके घर पर नजर दोष लगा हुआ है तो ऐसे में आपको रोजाना सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए और अपने घर में धूपबत्ती जलानी चाहिए। ऐसा करने से घर में मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियां समाप्त हो जाती है।

बच्चे को लगी नजर को ऐसे करें दूर

अगर आप यह देखते हो कि शाम होते है आपका बच्चा रोने लगता हो या फिर उसका स्वभाव चिड़चिड़ा रहने लग गया हो तो इसका मतलब है कि आपके बच्चे को किसी की नजर लगी हुई है। इसके लिए आपको एक तांबे का लोटा लेकर उसमें 11 फूल डालने चाहिए।

इसके बाद उस लोटे को बच्चे के सिर से 11 बार वार कर उन फूलों को बाहर फैक देना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे पर मौजूद नजर दोष दूर हो जाएगा।

कारोबार पर लगी नजर को ऐसे करें दूर

अगर आपको अपने कारोबार में रूकावट देखने को मिल रही हो तो यह संकेत है कि आपके कारोबार को किसी की बुरी नजर लग चुकी है और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी दुकान या ऑफिस में लाल रंग के हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए।

इसके बाद रोजाना हनुमान जी की उस तस्वीर पर लाल रंग के फूल चढ़ाएं और उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके कारोबार पर लगी नजर दूर हो जाएगी और आपका कारोबार फिर से रफ्तार पकड़ने लगेगा।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles