fbpx

अगर चाहते है अपना घर धन-धान्य से संपन्न, तो नारियल के यह उपाय बदल सकते है आपकी किस्मत ?

Must read

हम घर में किसी भी पूजा की शुरूआत से पहले नारियल की स्थापना करते है क्योंकि हिंदू धर्म में नारियल को बेहद शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं हिंदू धर्म में पूजा के साथ-साथ किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत से पहले नारियल तोड़ा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि यह फल मां लक्ष्मी को सबसे प्रिय होता है और किसी भी पूजा पाठ या कर्म से पहले नारियल का इस्तेमाल घर से बाधाओं को दूर करने के समान होता है। ऐसी भी मान्यताएं है कि नारियल का सफ़ेद भाग चन्द्रमा के भाग से बना है और इसमें त्रिदेव का वास होता है।

हम अक्सर नारियल से भगवान को प्रसन्न करने का काम करते है लेकिन क्या आप जानते है कि नारियल के कुछ उपाय करके आप अपने घर और जीवन की कई समस्याओं को भी दूर कर सकते है। तो आइए आज जानते है इन्हीं उपायों के बारे में।

समस्याओं के निवारण के लिए नारियल के उपाय
अपने पूजा घर में नारियल की स्थापना करें और फिर नारियल पर लाल फूल चढ़ाएं और सिंदूर लगाकर मंगल कामना करें। इसके बाद नारियल पर चढ़ाए गए लाल फूल को आप अपने घर के उस व्यक्ति को दे जो शुभ कार्य जैसे नौकरी के इंटरव्यू में, परीक्षा में, कोर्ट कचहरी के मामलों के लिए जा रहा हो। ऐसा करने से उस व्यक्ति को निश्चत ही सफलता प्राप्त होगी।

Advertisement

दाम्पत्य जीवन के लिए नारियल के उपाय
अगर आपके दाम्पत्य जीवन में बहुत अधिक बाधाएं आती हो तो रात में अपने बिस्तर पर एक नारियल रखकर सोएं और सुबह उठकर स्नान करें और उस नारियल को किसी भी अन्य प्रसाद के साथ मिलाकर गणेश मंदिर में अर्पित कर दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

नारियल से हनुमान जी की पूजा
नारियल पर सिंदूर से स्वस्तिक का चिन्ह बनाए और फिर उसे हनुमान जी को अर्पित कर दें इसके बाद मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार को ऐसा लगभग 2 महीने तक करें। इससे व्यक्ति के जीवन के सभी वित्तीय संकट दूर होते है।

नारियल से विष्णु जी की पूजा
गुरूवार के दिन पीले कपड़े में नारियल बांधें और पीली मिठाई के साथ इसे लपेटकर विष्णु जी को अर्पित कर दें। इसके बाद विष्णु जी के आगे अपने जीवन और घर के कल्याण के लिए प्रार्थना करें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होने लगेगी और आपके रूके हुए काम भी चलने लगेंगे।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article