fbpx

प्रतिबंध के बाद भी राजधानी में पटाखों की अवैध खरीद, सदर बाजार से अब तक 1500 किलो पटाखे बरामद!

Must read

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए वायु प्रदूषण की समस्या आफत बनी हुई है, खतरनाक हवा की स्तर के कारण दिल्ली की हवा सांस लेने के अनुकूल नहीं होती। इसके लिए दिल्ली सरकार दिल्ली में पटाखे बेचने, खरीदने और फोड़ने पर कड़ी प्रतिबंध लगा रखी है। इसके लिए वकायदा दिल्ली सरकार लोगों को जागरूक करने से लेकर सातो संसदीय क्षेत्रों, मार्केट, रेजीडेंट एसोसिएशनों के साथ मिलकर अभियान चला रही है।

आपको बता दें इसके बाद भी दिल्ली में लोग पटाखे फोड़ रहे हैं। जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार नजदीक आता जा रहा है, पटाखों की धरपकड़ भी तेजी के साथ हो रही है। पटाखों के डिमांड के कारण मुनाफे के लालच में दुकानदार दि‍ल्ली सरकार और दि‍ल्ली हाईकोर्ट के आदेशों के बाद चोरी छुपे तरीके से पटाखों को खरीद-फरोख्त कर रहें हैं।

एक तरफ से लोग उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर से खेतों और छोटे रास्तों से पटाखा लेकर दिल्ली के बॉर्डर वाले इलाकों में पटाखों का धड़ल्ले से लोग प्रयोग कर रहें है। वहीं एशिया का सबसे बड़ा सदर बजार भी अवैध पटाखा बिक्री का हॉट स्पॉट बन गया है।

खबरों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने सदर बजार में एक साथ दो दुकानों पर छापा मारकर, 1500 किलो पटाखे बरामद किए हैं। सदर बाजार थाने की टीम ने करीब 600 किलो पटाखा जब्त किया है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

Advertisement

दिल्ली पुलिस के अनुसार सदर बाजार थाने की टीम ने करीब 600 किलो पटाखा जब्त किया है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इससे पहले भी सदर बाजार पुलिस 421 किलो पटाखों के साथ दो लोगों को पकड़ चुकी है। वहीं, स्पेशल स्टाफ की टीम भी 500 किलो पटाखा बरामद कर चुकी है और कुल मिलाकर अब तक 1500 किलो से अधिक पटाखें का खेप दिल्ली के सदर बजार से ही बरामद कि‍या जा चुका है।

खबरों के अनुसार गिरफ्तार आरोपी की पहचान फैज और बिल्लू के रूप में हुई है। यह दोनों आरोपी हापुड़ और मेरठ के रहने वाले हैं। फैज गाड़ी का ड्राइवर है, जबकि बिल्लू हेल्पर है। कलसी ने बताया कि पटाखे की खेप उत्तर प्रदेश के हापुड़ से लाई गई थी।

एसीपी प्रज्ञा आनंद की देखरेख में एसएसओ केएल यादव, कांस्टेबल मनीष और गिरिराज की पेट्रोलिंग टीम जब देर रात पेट्रोलिंग कर रही थी, तो सुबह-सुबह उनकी नजर कुतुब रोड पर एक यूपी नंबर के बोलेरो जीप पर पड़ी पुलिस कर्मियों ने गाड़ी की चेकिंग की तो उसके अंदर 591 किलो से ज्यादा पटाखे बरामद होने पर इन दोनों आरोपियों के खिलाफ सदर बाजार थाने में विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार करने के साथ गाड़ी को जब्त कर लिया।

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने बताया कि रात के अंधेरे में प्राइवेट वाहनों से यूपी से पटाखें दिल्ली में लाकर मुंहमांगे दाम में बेचे जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि यूपी के हापुड़ और मुरादनगर में घरों में अवैध रूप से पटाखें बनाने की फैक्टरी चलाया जा रहा है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article