इम्यूनिटी बुस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज है, दूर रहेगी बड़ी से बड़ी बीमारी!

इम्यूनिटी बुस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज है, दूर रहेगी बड़ी से बड़ी बीमारी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर बहुत से लोगों की इम्यूनिटी की क्षमता कम मात्रा में होती है जिस वजह से उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की समस्या अधिकतर बच्चों और बुजुर्गो में देखने को मिलती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इम्यूनिटी बूस्टर करने के लिए कुछ पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

बदलते मौसम में होने वाली बीमारियां

अक्सर बदलते मौसम के साथ हमारा स्वास्थ्य खराब होने लगता है और हम बिमारी की चपेट में आ जाता है। अधिकतर मौसमी बिमारी की चपेट में वो लोग आते है जिनकी इम्यूनिटी पावर कम होती है। इसमें आपको फ्लू, सर्दी-जुखाम, चकत्ते , बुखार और कमजोरी भी महसूस होने लगती है। इसके अलावा पेटखराब होने की समस्या भी एक आम समस्या ही है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चिजों को करें अपनी डाइट में शामिल

Vitamin C युक्त भोजन का सेवन करें

हमारे शरीर में विटामीन सी की ठीक मात्रा होना बेहद जरूरी है क्योंकि ये ही हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। इसका कई तरीको से इम्यूनिटी बुस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। विटामीन सी शरीर में संक्रमण फैलाने वाले एजेंट्स को बढ़ने से रोकता है और फैगोसाइट्स की कार्यक्षमता में गति लाता है। साथ ही यह सेल्युलर इन्यून रिस्पॉन्स को बढाने का भी कार्य करता है और लिंफोसाइट्स की रक्षा को बढ़ाता है।

इन चीजों से मिलता है विटामिन सी

शरीर में विटामीन सी की मात्रा की पूर्ति करने के लिए हमें दवाईयों के इस्तेमाल से ज्यादा खाद्य पदार्थों का सेवन कराना चाहिए। इसके लिए आपको खट्टे फलों को खाना चाहिए जैसे संतरा, नींबू, किन्नू, लाल व हरी शिमला मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, पत्तेदार सब्जियों और टमाटर।

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन

व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर माने जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है। हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए की ओमेगा-3 बहुत आवश्यक है। यह हमारे शरीर में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स की एक्टिविटी को बढ़ाता है एंटी बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी सूजन को भी कम करने का काम करता है।

इन चीजों में पाया जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपको अखरोट, फैटी फिश, प्लांट ऑयल, अलसी के बीज और चिया सीड्स में पाया जाता है।

प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सबसे ज्यादा उपयोगी संतुलित आहार ही स्वस्थ क्षमता को बढ़ाता है। प्रोटीन हमारे शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट के रूप में काम करके इम्यूनिटी को संतुलित करने और बुस्ट करने में बेहद खास भूमिका निभाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें साइटोकीन, लिंफोसाइट्स और फैगोसाइट्स ये सभी प्रोटिन से बनते है

इन चिजों से मिलता है प्रोटीन

हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा चाहिए होती है। इसके आपको इन चिजों का सेवन करना चाहिए डेयरी उत्पाद, सोया,वसामुक्त मांस, साबुत अनाज, अंडे, फलियां, दाल, मेवे और बीज।

ये भी पढ़े नींबू और एलोवेरा का सेवन आपको रखता है कई बीमारियों से दूर, जाने इसके सेवन का तरीका और लाभ!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article