इन बॉलीवुड सेलेब्स को हुई हैं गंभीर बीमारियां, खुल कर की है इस बारे में बात, जानें इन्होंने क्या कहा।

इन बॉलीवुड सेलेब्स को हुई हैं गंभीर बीमारियां, खुल कर की है इस बारे में बात, जानें इन्होंने क्या कहा।

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

सोनाली बेंद्रे- कैंसर

अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे कैंसर की बीमारी से जूझ रही थी। सोनाली बेंद्रे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा था कि,’हाल ही में जांच के बाद मुझे ये पता चला है कि मुझे हाईग्रेड मेटास्टेटिस कैंसर है। इसकी उम्मीद मुझे कभी नहीं थी। लगातार होने वाले दर्द के बाद मैंने अपनी जांच करवाई जिसके बाद चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई। इस घड़ी में मेरा परिवार और मेरे दोस्त मेरे साथ हैं और हर संभव तरीके से मेरा साथ दे रहे हैं. मैं उन सबकी शुक्रगुज़ार हूं और ख़ुद को सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं।’

जब सोनाली बेंद्रे को फोर्थ स्टेज कैंसर होने की बात सामने आई थी तो सभी को शॉक लगा था। हेल्दी दिखने वाले लोग भी किस तरह की बीमारी से जूझ रहे हों ये पता लगाना मुश्किल होता है, लेकिन सोनाली बेंद्रे को जिस तरह से ये बात पता चली थी वो शॉकिंग था। सोनाली ने अमेरिका जाकर अपना इलाज करवाया था। उन्होंने अपने बाल भी हटा दिए थे और सोनाली ने कैंसर को अपनी हिम्मत से पछाड़ दिया।

मनीषा कोइराला- कैंसर

सोनाली बेंद्रे की तरह ही मनीषा कोइराला ने भी कैंसर की बीमारी को पछाड़ा है। मनीषा कोइराला की लड़ाई आसान नहीं थी, लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी। मनीषा के जज्बे के कारण ही वो दोबारा फिल्मों में भी वापसी कर पाईं।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने एक लंबे समय तक डिप्रेशन और एंग्जायटी का सामना किया है। उन्होंने अपने फैंस के साथ इसके बारे में बात की है और कई लोगों को जागरूक भी किया है। दीपिका पादुकोण ने कहा, ‘मुझे लगा कि यह तनाव था, इसलिए मैंने खुद को काम पर फोकस किया और लोगों के आसपास रहने लगी। इससे मुझे थोड़ा आराम तो मिला, लेकिन वो चुभन गई नहीं। मैं कई बार ब्रेक डाउन हो जाती थी और किसी काम में ध्यान नहीं लगा पाती थी।’

अनुष्का शर्मा

दीपिका की तरह अनुष्का शर्मा ने भी अपनी एंग्जायटी के बारे में खुलकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। उन्होंने डिप्रेशन से जुड़ा कोट शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा था कि, मुझे एंग्जायटी है और मैं इसका इलाज कर रही हूं। लेकिन मैं इसका जिक्र इसलिए कर रही हूं, क्योंकि यह पूरी तरह नॉर्मल है और मेरी फैमिली में डिप्रेशन के मामले भी रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए। इसमें शर्माने या छिपाने जैसा कुछ नहीं है। बल्कि आपको प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए।

सोनम कपूर-पीसीओएस

सोनम कपूर ने कुछ समय पहले ही अपनी पीसीओएस बीमारी के बारे में सभी को जानकारी दी थी। सोनम के साथ बहुत सारी समस्याएं थीं और वो 14-15 साल की उम्र से ही इस बीमारी को झेल रही थीं। सोनम ने बताया कि उन्हें कितनी तकलीफ होती है और वो किस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रखती हैं। सोनम कई डॉक्टर्स के चक्कर काट चुकी हैं और फिर वो अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के बाद खुद को थोड़ा बेहतर कर सकी हैं। सोनम कपूर ने एक नई तरह की इंस्टाग्राम सीरीज शुरू की थी। इसी सीरीज को उन्होंने ‘स्टोरीटाइम विद सोनम’ नाम दिया। उन्होंने कहा,”मैं कई सालों से इससे पीड़ित हूं, जब मैं 14 या 15 की थी और इसकी वजह से मेरे अस्तित्व का प्रतिबंध रहा है. मैं अपनी मदद के लिए कई डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों के पास गई और अभी, मैं एक अच्छी जगह पर हूं। मुझे लगा कि मैं अपनी सीख आप लोगों के साथ शेयर करूं।”

छवि मित्तल

छवि ने इसकी जानकारी इंस्पिरेशनल नोट से दी थी। छवि ने पोस्ट में लिखा है कि ‘डियर ब्रेस्ट ये तुम्हारे लिए एक इंस्पिरेशन पोस्ट है। मैने पहली बार तुम्हारा मैजिक महसूस किया था जब तुमने मुझे बेहद खुशी दी थी। तुम्हारा महत्व तब और भी बढ़ गया जब तुमने मेरे बच्चों को फीड करवाया। आज तुमसे कोई कैंसर लड़ता है तो ऐसे में तुम्हारे साथ खड़े होने की मेरी बारी है। ऐसा होना अच्छी बात नहीं है, लेकिन इसके लिए मुझे हौसले को पस्त करने की कोई जरूरत नहीं है।

‘यह आसान नहीं होगा, लेकिन यह मुश्किल भी नहीं होना चाहिए। हो सकता है इसके बाद मैं दोबारा वैसी ना दिखूं, लेकिन मुझे अलग महसूस करने की कोई भी जरूरत नहीं है। सभी ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स को चियर्स, आपको पता नहीं है कि मैं आपसे कितना प्रेरणा लेती हूं और साथ ही आप में से उन लोगों के लिए जो पहले से ही कैंसर की बीमारी को जानते हैं। इतना समर्थन करने के लिए धन्यवाद। जितने भी आपने कॉल किए मैसेज किए, जितनी बार आप मुझसे मिलने आए, वह सराहनीय है।’

ये भी पढ़े मोहनलाल और पृथ्वीराज सुकुमारन की L2: एम्पुरान की हुई घोषणा, शूटिंग जल्द होगी शुरु?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article