18.1 C
Delhi
मंगलवार, फ़रवरी 7, 2023

इन घरेलू नुस्खों से मिलता है शराब से छुटकारा, बेहद आसानी से मिलती है नशे से आजादी!

अक्सर लोगों को शराब से पिछा छुड़वाने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ता है। इसके लिए मंहगी मंहगी दवाइयां या नशामुक्ति केंद्र का सहारा लेने के बाद भी शराब की तलब दूर होने का नाम नहीं लेती है। शराब का सेवन हमारे शरीर के पार्ट्स को खराब करने साथ साथ हमारी किडनी और हार्ट पर असर डालता है। बहुत से लोग इस बुरी आदत को खुद से दूर करने के लिए अपने लाखों रुपयो को पानी की तरह बहा देते है और इसके बाद भी इसकी लत से पिछा छुड़ाने में नाकामयाब साबित होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में शराब के सेवन से पूरी तरह दूरी बना लेंगे।

Table of Contents

इन चीजों के सेवन से मिलता है शराब से छुटकारा

1. गाजर का जूस

यदि आप या फिर आपके रिश्तेदारी या फिर परिवार में कोई भी शराब से पूरी तरह पीछा छुड़ाना चाहता है तो इसके लिए आप गाजर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। आपको बता दें गाजर का जूस पीने से व्यक्ति के अंदर अल्कोहल का सेवन करने की इच्छा धीरे-धीरे कम होने लगती है और वह 1 दिन इसका सेवन पूरी तरह से छोड़ देता है। वही इसके अलावा यदि आप एक गिलास गाजर, संतरा, अन्नास या फिर सेब के जूस का सेवन अपने ब्रेकफास्ट के दौरान करते हैं तो इससे बहुत जल्द आपके शराब पीने की लत छूट जाती है।

2. किशमिश का सेवन

शराब से पीछा छुड़ाने के लिए यदि आप लाखों रुपया खर्च करने की बजाय अपने मुंह में शराब की तलब होने पर 2 से 4 किशमिश अपने मुंह में रख लेते हैं तो इससे आपकी इच्छा कम होने लगती है। जब भी आपके मन में शराब पीने की इच्छा उठे तो आपको अपने मुंह में दो से चार किसमिस को रख लेना है और इन्हें थोड़ी देर तक धीरे-धीरे चबाना है। यदि आप किसमिस का यह उपाय रोजाना दिन में एक घंटा करते हैं तो, इससे शराब पीने की आदत से आप बहुत जल्द मुक्ति पा सकते हैं

3.तुलसी के पत्ते चबाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें शराब से पीछा छुड़ाने के लिए आपकी मदद तुलसी के पत्ते भी कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद सभी अशुद्धियों को शुद्ध करने का काम को करते हैं। यदि आप शराब पीने की इच्छा होने पर नियमित रूप से तुलसी के 4 पत्तों को सुबह चलाते हैं तो इससे आपकी तलब कम होनी शुरू हो जाती है और बहुत जल्द आप शराब से पीछा छुड़ा सकते हैं।

4. करेले के पत्तो का सेवन

आपकी जानकारी के लिए बता दें जिस प्रकार तुलसी के पत्ते शराब का सेवन करने से आप को बचाते हैं ठीक उसी प्रकार करेले के पत्ते भी मददगार साबित होते है। इसके लिए आपको करेले के पत्तों को पीसकर उनका पूरी तरह से रस निकाल लेना है अब इस बस में लगभग 2 चम्मच हाथ मिलाया और इसका एक जूस तैयार कर कर कहीं स्टोर करके रख दें। यदि आप चाहें तो सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन कर सकते है।

5.अश्वगंधा

शराब से पीछा छुड़ाने में आपके बहुत काम आ सकता है अश्वगंधा, बता दे इस पर मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जो शराब की लत छुड़वाने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आपको रोज एक गिलास में एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाकर पीना है।

6.अदरक के तेल का इस्तेमाल

जिस प्रकार एक छोटी सी अदरक चाय के स्वाद को दोगुना कर देती है ठीक उसी प्रकार अदरक आपकी शराब पीने की आदत से भी छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए आपको अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद में मिलाकर खानी है, इससे आप बहुत जल्द शराब के सेवन से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़े – सिर दर्द से हो परेशान? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें, दर्द से मिलेगा छुटकारा!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles