16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

इन समस्याओं को दूर करने में तुलसी होती है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका उपयोग ?

अधिकतर घरों में कोई पौधा हो या फिर नहीं लेकिन तुलसी का पौधा जरूर लगा होता है और कई लोग शाम के वक्त तुलसी में दिया भी लगाते ताकि उनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे। परंतु क्या आप जानते है कि तुलसी हमारे घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

जी हां तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है और सर्दियों के मौसन में तो तुलसी किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होती। तो चलिए अब आपको बताते है कि किन समस्याओं से छुटकारा पाने में तुलसी के पत्तों को काम में लिया जाता है।

Table of Contents

तुलसी से मिलने वाले लाभ ?

खांसी और सर्दी को करती है दूर

सर्दियों के मौसम में खांसी, सर्दी और गले में खराश की समस्या आम होती है और कई बार तो दवा लेने के बावजूद भी इसमें आराम नहीं मिलता। लेकिन अगर तुलसी के पत्ते, शहद और अदरक को पानी में उबालकर उनका काढ़ा बना कर सेवन में लाया जाए तो बड़ी ही आसानी से सर्दी और खांसी में आराम पाया जा सकता है। इसके अलावा यह काढ़ा ब्रोंकाइटिस, दमा और इन्फ्लुएंजा की समस्या को भी दूर करता है।

स्ट्रेस को करती है दूर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोगों को स्ट्रेस की समस्या रहती है जो कि बेहद चिंता का विशष है लेकिन अगर आप दिन में 2 बार तुलसी के करीब 12 पत्तों का सेवन करते है तो इससे स्ट्रेस समेत, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के असंतुलन की समस्या को समाप्त किया जा सकता है।

ब्लड को करती है शुद्ध

बल्ड की अशुद्धि की वजह से मुंह में अल्सर और कई प्रकार के संक्रमण का खतरा बना रहता है लेकिन अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करें तो आप इन समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते है क्योंकि तुलसी हमारे बल्ड को शुद्ध करने का काम करती है।

सिरदर्द को करती है दूर

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती हो तो इसके लिए तुलसी के काढ़े से अच्छी कोई दवा नहीं हो सकती। इसके अलावा अगर आप चंदन और तुलसी के पत्तों के लेप को अपने सिर पर लगाते है तो इससे भी सिरदर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है।

किडनी स्टोन की समस्या होती है दूर

अगर आपको किडनी में स्टोन की समस्या रहती हो तो आपको तुलसी के पत्तों का रस और शहद का सेवन करना चाहिए। लेकिन आपको यह उपाय 6 महीने तक करना है तभी आपको इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा। आयुर्वेद की माने तो इससे किडनी की पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

Read More – भूलकर भी ये लोग ना करें मूंग की दाल का सेवन, अन्यथा उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles