22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

Ind Vs SA: लगातार 13 T20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने से चूका भारत, अफ्रीका ने बनाया सबसे ज्यादा रन चेज करने का रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली के Arun Jaitely स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में South Africa की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी Team India ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर शानदार 211 रनों की पारी खेली। इतने बड़े स्कोर के बाद भी यह मैच भारत अपने नाम न कर सका। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी South Africa की टीम ने 19.1 ओवर में केवल 3 विकेट के नुकसान पर मैच अपने नाम कर लिया। इस सीरीज  का दूसरा मैच 12 जून को Cuttack, Odisha के Barabati Stadium में खेला जाएगा। 9 जून को हुए मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टी20 में सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने। लेकिन भारत एक रिकॉर्ड बनाने में चूक गया। भारत अगर यह मैच जीत जाता तो उसके पास लगातार 13 टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका था।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 212 रनों का स्कोर बड़ी आसानी से पूरा कर लिया। T20 के इतिहास की बात करें तो आज तक South Africa ने इतना बड़ा स्कोर कभी नहीं चेज किया। इससे पहले 2007 में अफ्रीकी टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 206 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

आज तक कभी South Africa ने T20 मैच में 212 रनों या उससे ऊपर का रन नहीं हासिल किया। इससे पहले भी 2015 में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने 200 रन बनाकर मैच जीता था। वहीं, 2016 में वेस्टइंडीज ने 193 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था।

इस मैच में डेविड मिलर और डुसेन ने शानदार पारी खेलते हुए टीम को जीत की ओर पहुंचाया। दोनों ने मिलकर नाबाद 131 रनों की पारी खेली। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में यह चौथे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी। इससे पहले डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने 161 रनों की पारी खेली थी। यह सबसे बड़ा स्कोर आज भी पहले नंबर पर है।

अब तक भारत ने लगातार 12 T20 मैच जीते हैं। अगर भारत यह मैच जीत जाता तो भारत के पास 13 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका था। लेकिन अभी भी भारत लगातार सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। भारत के अलावा रोमानिया और अफगानिस्तान ने भी लगातार 12 टी20 मैच जीते हैं।

Read More – India Vs South Africa: 9 जून से खेला जाएगा T20 मुकाबला, भारत का पलड़ा लग रहा भारी, जानें कैसा रहा है टीमों का अब…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles