fbpx

India Vs South Africa: 9 जून से खेला जाएगा T20 मुकाबला, भारत का पलड़ा लग रहा भारी, जानें कैसा रहा है टीमों का अब तक का रिकॉर्ड

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

India और South Africa के बीच पांच मैचों की T-20 सीरीज 9 जून से शुरू होने वाली है। इसका पहला मुकाबला नई दिल्ली के Arun Jaitley Stadium में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए South Africa की टीम भारत पहुंच चुकी है। वहीं, भारत की ओर से इस बार बतौर कप्तान Kl Rahul टीम का नेतृत्व करेंगे।

दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं। अगर दोनों टीमों के बीच के पुरान रिकॉर्ड्स की बात करें तो अब तक इसमें भारत का पलड़ा भारी रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक कुल 15 T20 मैच खेले हैं। इन 15 मुकाबलों में से भारत ने 9 मुकाबलों में जीत हासिल की है. जबकि 6 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। आपको बता दें कि दोनों। वहीं, इससे पहले मोहाली में हुए मैच में भारत ने 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी।

टी20 सीरीज की बात करें तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आखिरी टी20 सीरीज 2019 में खेली गई थी और उसके पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज 2018 में खेली गई थी। कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण साल 2020 और 2021 में कोई मैच नहीं खेला गया था। 2018 में हुई सीरीज में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के होमग्राउंड पर 2-1 से जीत हासिल की थी।

अगर बैटिंग की बात करें तो, इन दिनों Team India अच्छे फॉर्म में चल रही है। वहीं, पुराने रिकॉर्ड की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन रोहित शर्मा ने बनाए हैं। उन्होंने 13 मैचों में शानदार 362 रन बनाए हैं। जबकि दूसरे स्थान पर सुरेश रैना ने 12 मैचों में 339 रन बनाए हैं। इस रिकॉर्ड में Virat Kohli 254 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Advertisement

बता दें कि टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज़ का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा। इसके लिए अभी भारत की टीम अपनी मैच प्रैक्टिस में लगी हुई है। South Africa की टीम भारत पहुंच चुकी है। अगले बचे हुए चार मुकाबले 12 जून, 14 जबन, 17 जून और 19 जून को खेले जाएंगे। आईपीएल के तुरंत बाद टीम इंडिया की यह पहली इंटरनेशनल सीरीज़ है।

भारतीय टीम के साथ बतौर कोच इस बार ‘Wall Of Cricket’ Rahul Dravid नज़र आ रहे हैं। पूरी अफ्रीका सीरीज़ खत्म होने के बाद वो कुछ खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे।

ये भी पढ़े IPL को मिला एक नाया Champion, 14 साल बाद फाइनल खेल रही Rajasthan Royals को डेब्यू टीम ने दी शिकस्त

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article