fbpx

विश्व में भारतीय प्रतिभा का एक बार फिर से डंका बजा, जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद, अब ट्विटर के नए CEO होंगे भारतीय मूल के पराग अग्रवाल

Must read

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के सह-संस्थापक और सीईओ जैक डोर्सी ने बीते सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जिसके बाद अब ट्विटर ने भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है।
ब्लूमबर्ग वेबसाइट के मुताबिक, जैक डोर्सी अपने इस्तीफे के बाद ट्विटर के बोर्ड में तब तक बने रहेंगे जब तक कि उनका कार्यकाल 2022 तक समाप्त नहीं हो जाता।
अपने इस्तीफे के बाद जैक डोर्सी ने इस पर अपना बयान साझा करते हुए लिखा कि, “मैंने ट्विटर छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि मेरा मानना है कि कंपनी अपने संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।”

जैक डोर्सी ने पराग अग्रवाल को लेकर लिखा कि, “ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में मेरा विश्वास गहरा है। पिछले 10 वर्षों में उनका काम परिवर्तनकारी रहा है। मैं उनके कौशल और दिल और जान लगाकार काम करने के जज़्बे बहुत आभारी हूं। यह उनका नेतृत्व करने का समय है।”

बता दें कि, जैक डोर्सी ने इससे पहले भी साल 2008 में ट्विटर के सीईओ पद से अपना इस्तीफा दिया था लेकिन साल 2015 तक वह वापस अपने पद पर लौट आये थे।

आइए जानते है पराग अग्रवाल कौन है ?

पराग अग्रवाल आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र हैं जहां उन्होंने कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बार उन्होंने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री भी हासिल की।

Advertisement

ट्विटर से जुड़ने से पहले पराग अग्रवाल अमरीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट, AT&T और याहू के लिए भी काम कर चुके हैं।

इसके बाद पराग अग्रवाल साल 2011 में ट्विटर से जुड़े फिर साल 2017 तक उनकी पदोन्नति हो गयी थी और इसके बाद उन्हें सीटीओ का पद दे दिया गया। उसके बाद से वह अब तब इसी पद पर कार्यरत थे।

अब ट्विटर का सीईओ बनने पर पराग अग्रवाल ने लिखा कि, “जैक और हमारी पूरी टीम के लिए गहरा आभार, और भविष्य के लिए इतना ही उत्साह। ये रहा वह नोट जो मैंने कंपनी को भेजा था। आपके विश्वास और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद।”
बताते चलें कि, किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के सीईओ बनने वाले पराग अग्रवाल पहले भारतीय नहीं हैं। इनसे पहले सुन्दर पिचाई और सत्य नडेला गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के तौर पर कार्यरत हैं और अब पराग अग्रवाल के ट्विटर का सीईओ बनने के बाद विश्व में भारतीय प्रतिभा का एक मर्तबा फिर से डंका बजा है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article