fbpx

महंगाई: 1 जनवरी से ATM से पैसा निकालने पर देना होगा अधिक होगा चार्ज, जाने कितने ‌ट्रांजेक्शन पर कितना शुल्क देना पड़ेगा!

Must read

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत के साथ महंगाई दस्तक देने जा रही है। 1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना भी मंहगा होने जा रहे है। 1 जनवरी 2022 से ATM का इस्तेमाल करने पर ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में कुछ नए नियम जारी किए। इस दौरान रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों को ATM के ट्रांजेक्शन पर लगने वाले शुल्क बढ़ाने की इजाजत दे दी। जिसका यही रिजल्ट कि अब लोगों को ATM से कैश निकालना और ट्रांजेक्शन करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

फ्री मंथली लिमिट के बाद एटीएम से होने वाले ट्रांजेक्शन पर लगाए जा रहे चार्जेज बढ़ाने की इजाजत बैंकों को मिल गई। यानी एक जनवरी से अगर आप मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद एटीएम से कैश Withdraw करेंगे, तो इसके लिए आपको बढ़ा हुआ शुल्क देना पड़ेगा। ATM में फ्री लिमिट के बाद ट्रांजेक्शन फीस 21 रुपये होगी। पहले ये 20 रुपये हुआ करती थी। यानी अगर आप फ्री ट्रांजेक्शन के बाद पैसे निकालेंगे तो हर ट्रांजेक्शन पर आपको 20 की जगह 21 रुपये देने पड़ेंगे।

इसके अलावा ग्राहकों को इस पर GST भी देना होगा कस्टमर्स को बैंक की तरफ से 5 फ्री ट्रांजेक्शन मिलते हैं, जिसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल दोनों तरीके के ट्रांजेक्शन शामिल रहते हैं। वहीं मेट्रो शहर में रहने वालों को अन्य बैंक के एटीएम से हर महीने तीन फ्री ट्रांजेक्शन दिए जाते हैं। इसके अलावा अगर कोई टैक्स लागू है तो उसका चार्ज अलग से लिया जाता है।

साथ ही आपको बता दें कि, प्रति ट्रांजेक्शन इंटरचेंज फीस को बढ़ाने की भी इजाजत दी गई है। फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये किया गया है, जबकि नॉन-फाइनेंशियल के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये की गई।

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article