15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

International Yoga Day: योग करने का नहीं मिल पाता वक्त, तो अपने बिस्तर पर बैठे-बैठे करें ये आसान योग, जाने फायदे और करने का तरीका

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। हर फेस टाईप के लिए अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बने होते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी प्रोडक्ट के लुभावने ऐड देखकर या किसी दोस्त-रिश्तेदार की सलाह पर कोई ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते हैं और फिर हमें उससे अपना मनचाहे रिज़ल्ट नहीं मिलते हैं। लेकिन योग एक ऐसी चीज़ है जो हर समस्या का समाधान होता है। सिर्फ ग्लोइंग स्किन ही नहीं, मोटापा कम करने से लेकर कई बीमारियों का समाधान भी योग के जरिए मिलता है। योग आपके शरीर को लचीला और फिट बनाने के साथ-साथ स्किन हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज International Yoga Day के इस मौके पर हम आपको ऐसे कुछ योग आसन के बारे में बताएंगे जो आप बेहद आसानी से कर सकते हैं और आपके चेहरे को और भी ज्यादा खिला-खिला बनाएंगे।

प्राचीन काल से ही कई अलग-अलग तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। पुराने वक्त के लोग योग के जरिए ध्यान लगाते थे और उनकी सारी समस्याओं का समाधान उन्हें मिल जाता था। ऐसा माना जाता है कि यह आपके स्वास्थ्य पर अंदर से काम करता है और आपको चमकदार त्वचा देता है।

चेहरे के अलग-अलग हिस्से के लिए अलग-अळग तरह के योग होते हैं। आज हम आपको कुछ एंटी-एजिंग फेशियल योग के बारे में बताएंगे।

फेस योग- फेस योग हमारे पूरे चेहरे के लिए होता है। ये चेहरे को अंदर से खूबसूरत बनाता है। इस योग को करने के लिए सांस भरे और धीरे-धीरे सांस रोकें, अपनी जीभ बाहर करें और आंखों को पूरी तरह खोलें। इसके लिए आप जीभ को जितना बाहर की ओर खींच सकते हैं उतना निकालें। इससे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ेगा और त्वचा में कसाव होगा।

आंखों के लिए व्यायाम- आंखे हमारे चेहरे का सबसे अहम और सबसे नाज़ुक हिस्सा होती हैं। इसकी खास देखभाल न करने से कम उम्र में ही आंखे खराब होती हैं और चश्में लगवाने पड़ते हैं। साथ ही आंखों के पास सबसे पहले झुर्रियां आती हैं। इस व्यायाम को करते समय सिर को सीधा रखें और बिना गर्दन हिलाए आंखों से पहले अपनी दाईं ओर देखें और फिर बाईं ओर देखने की कोशिश करें। नियमित रूप से यह व्यायाम करने से फेस आपकी आंखों के पास पड़ने वाली झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

गालों के लिए व्यायाम- इस आसन को करते समय सबसे पहले लंबी गहरी सांस लें और फिर मुंह को जितना फुला सकते हैं फुलाएं। लगभग 30 से 60 सेकंड तक ऐसे रहें और फिर नाक से सांस बाहर छोड़ें। इससे गालों की त्वचा में कसाव रहेगा और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

गर्दन के लिए योग- अक्सर कंप्यूटर में काम करने से या एक ही करह से बैठे रहने से गर्दन में दर्द होने लगता है। उसके लिए ये योग सबसे फायदेमंद होता है। यह योग आप कभी भी अपने डेस्क पर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने सिर को दाईं ओर झुकाएं और अपने कान को अपने कंधों तक ले जाएं। अब अपने बाएं हाथ को धीरे-धीरे गोल घुमाएं। इससे गर्दन और कंधों की मांसपेशियों में खिंचाव होगा।

ठुड्डी के लिए योग- इसे करते समय अपने निचले होठों को ऊपरी होठों के ऊपर रखें। आप इन्हें जितना ऊपर तक चढ़ा सकते हैं उतना चढ़ाएं। इससे आपको ठुड्डी व उसके आस-पास खिंचाव का अनुभव होगा। यह प्रक्रिया कम से कम 10 सेकंड तक करें।

ये भी पढ़े – International Yoga Day: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है। जानें साल 2022 की थीम

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles