fbpx

IPL 2022 – इस बार नए अंदाज में होगा आईपीएल, 5 -5 टीमों के 2 ग्रुप, सभी टीम खेलेंगी 14 लीग मैच, जानिए कौन सी टीम किस ग्रुप में और क्यों ?

Must read

आईपीएल 2022 को लेकर हर दिन कुछ न कुछ नया अपडेट मिल रहा है लेकिन आज जो खबर आयी है उससे कुछ फैंस निराश हैं तो कुछ उत्साहित हैं, आज आईपीएल 2022 का नया फॉर्मेट जारी हुआ है, जो परंपरागत आईपीएल फॉर्मेट से बिलकुल अलग है। आईपीएल के 15 वे संस्करण में 2 नई टीमों के जुड़ने से फॉर्मेट में बदलाव करना पड़ा है.

ऐसा होगा नया फॉर्मेट

आईपीएल 2022 में इस बार 10 टीमों को 2 अलग अलग ग्रुप में बांटा गया है, प्रत्येक ग्रुप में 5 टीमें हैं जो एक दूसरे से 2-2 बार खेलेंगी तो वहीं दूसरे ग्रुप की सभी टीमों से भी एक एक बार खेलेंगी।

IPL 2022 Group A Teams

Advertisement

Ipl 2022 ग्रुप A में 5 टीम हैं और ये टीमें परस्पर 2 बार भिड़ेंगी तो वही ग्रुप बी समकक्ष टीम से 2 बार हुए बाकि टीमों से 1 बार खेलेंगी

मुंबई इंडियंस
कोलकाता नाइट राइडर्स
राजस्थान रॉयल्स
दिल्ली कैपिटल्स
लखनऊ सुपर जाइंट्स

IPL Group B Teams

आईपीएल 2022 ग्रुप भी में निम्न टीमें हैं ये भी ग्रुप A की तरह ही परस्पर 2 बार भिड़ेंगी और दूसरे ग्रुप की समकक्ष टीम से भी 2 बार भिड़ेंगी तो वहीं ग्रुप A की बाकी टीमों से एक बार खेलेंगी।

चेन्नई सुपर किंग्स
सनराइजर्स हैदराबाद
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
पंजाब किंग्स
गुजरात टाइटंस

इस आधार पर बांटा गया है ग्रुप की टीमों को

इन 10 टीमों को 5 ग्रुप में बांटने में आईपीएल कॉउंसिल ने काफी दिमाग लगाया है, किस टीम ने कितनी बार आईपीएल जीता है, कितने फाइनल्स खेले हैं, कितने बार कौन सी टीम प्ले ऑफ में खेली हैं इसको आधार बनाकर टीम रैंकिंग दी गयी और 2 ग्रुप में बाँट दिया गया है। मुंबई इंडियंस ने सबसे अधिक बार आईपीएल जीता है इसलिए उसको ग्रुप ए में टॉप स्लॉट दिया गया है तो चेन्नई को ग्रुप बी में टॉप स्लॉट मिला है.

आईपीएल 2022 कब स्टार्ट है?

आईपीएल 2022 का पहला मैच 26 मार्च को स्टार्ट है तो वहीं 29 मई को इसका फाइनल खेला जायेगा। बता दें की पहले यह 27 मार्च को शुरू होना था लेकिन ब्रॉडकास्टर्स की रिक्वेस्ट पर इसको एक दिन पहले शुरू किया जायेगा।

कुल 74 मैच होंगे

आईपीएल 2022 में कुल 70 लीग मैच तो वहीं 4 प्लेऑफ के मुकाबले खेले जायेंगे जिसकी वजह से इस बार पिछले आईपीएल की तुलना में 14 मैच अधिक खेले जायेंगे।

2011 में भी इसी फॉर्मेट में हुआ था आईपीएल

2011 आईपीएल के लिए जब 2 नयी टीम जोड़ी गयी थी तब भी आईपीएल इसी फॉर्मेट में कराया गया था, पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स तब आईपीएल का हिस्सा बनी थी जिनको बाद में ससपेंड कर दिया गया था.

Read More : IPL 2022: Mega Auction हुआ खत्म, जानें किसे किस टीम में मिली जगह

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article