जानें क्या है मिस यूनिवर्स, और इस प्रतियोगिता तक पहुंचने के लिए चाहिए ये योग्यताएं!

जानें क्या है मिस यूनिवर्स, और इस प्रतियोगिता तक पहुंचने के लिए चाहिए ये योग्यताएं!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

पूरे 21 साल बाद हमारे भारत देश को मिस यूनिवर्स का खिताब हासिल हुआ है। जैसे जैसे वक्त बदल रहा वैसे वैसे महिलाओं भी अब इस क्षेत्र आगे बढ़ने लगी है। पहले के समय इस पेशे को काफी गलत नजरिए से देखा जाता था परंतु अब ऐसा नहीं है। अब इस पेशे को लेकर लोगों में सम्मान देखने को मिल रहा है। जिस प्रकार वक्त बदल रहा है ठीक उसी प्रकार मॉडलिंग की दुनिया में भी काफी बदलाव हुए है। आपको बता दें इस पेशे में जाने नाम और फेम के अलावा आपकी स्किल्स की भी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। आज के इस बदलते दौर में लड़कियों के लिए मॉडलिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन बनकर उभरने लगा है। आइए जाने इस पेशे को लेकर कुछ जरूरी बातें-

क्‍या है मिस यूनिवर्स ?

मिस यूनिवर्स जिसका अनुवाद होता है ब्रह्मांड की सबसे सुंदर महिला। आपको बता दें मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा हर वर्ष ये कंपटीशन इंटरनेशनल स्तर पर आयोजित किया जाता है। सन् 1952 में एक कपड़े की कंपनी पेसिफिक मिल्‍स ने कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्‍टेट्स में इसकी स्थापना की थी। फिर आगे चलकर ये प्रतियोगिता कैसर-रोथ और फिर गल्‍फ एंड वेस्टर्न इंडस्ट्री का हिस्सा बनी थी।

कैसे बना जाता है मिस यूनिवर्स ?

The Miss Universe द्वारा आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता को अलग-अलग देशों में कंपनियों के साथ मिलकर आयोजित किया जाता है। विभिन्न-विभिन्न शहरों में चयन की प्रकिया पूरी होने के बाद एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता करवाई जाती है। इसके बाद इंटरनेशनल स्तर के लिए कैंडिडेटस का चयन किया जाता है। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद 2 हफ्तों तक यह पूरी प्रतियोगिता चलती है। जिसमें फाइनल और सेमीफाइनल का चयन किया जाता है।

मिस यूनिवर्स के लिए योग्यताएं

मिस यूनिवर्स बनने के लिए या इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपकी अच्‍छी हाइट, गुड लुकिंग और शारीरिक बनावट बना के रखनी होती है। इन सब के बदौलत ही आप इसमें आगे बढ़ सकती है। साथ ही आपको अपने अंदर आत्‍मविश्‍वास और कैमरे का सामना करने की भी हिम्मत होनी चाहिए। अच्छी पर्सनालिटी, क्‍लीजिंग और स्‍माइलिंग फेस वाली महिलाओं को ज्लदी मौके मिलने की सम्भावना होती है।

ये भी पढ़े Miss Universe हरनाज संधू ने बोल्ड लुक में शेयर की तस्वीरें, लाखों लोगों की बढ़ी धड़कन नहीं हटा पा रहे है नजर!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article