fbpx

अगर आप फास्ट फूड खाने के है शौकिन, तो ये खबर है खास आपके लिए, जानिए ऐसे 3 अन्हेल्दी फूड के बारे में जो देते है सेहत का वरदान ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आपने अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वह सेहत के लिए नुकसानदायक होते है लेकिन आज हम जो एक खास खबर आपके लिए लाए है उसे जानने के बाद आप इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

क्योंकि यहां आज हम आपको ऐसे 3 फास्ट फूड की जानकारी देने वाले है। जिन्हें अन्हेल्दी बताया जाता है लेकिन वह आपकी सेहत के लिए किसी रक्षा कवच से कम नहीं है और अगर आप इनका सेवन करते है तो यह आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकते है।

अब आप ये मत सोचिएगा कि हमने आपको बताया और आप अभी इसे ऑर्डर करके खा लेंगे। पहले पूरी खबर पढ़िए। तभी आप ये समझ पाएंगे कि आखिर हम क्यों अन्हेल्दी फूड्स को हेल्दी बता रहे है। दरअसल, ये अन्हेल्दी फूड तभी आपके लिए हेल्दी हो सकते है।

जब आप इन्हें सही तरीके से बनाएं क्योंकि बाजार में तो हमें नहीं पता ना कि आखिर वो किन-किन चीजों का इस्तेमाल करते है। तो हमें इन्हें अपने घर में साफ और अच्छे तरीके से बनाना चाहिए। ताकि आप अन्हेल्दी फूड खाते हुए भी खुद को हेल्दी रख सकें। तो आइए अब जान लेते है कौनसे है ये फूड्स और कैसे होते है ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद।

Advertisement

3 अन्हेल्दी पर हेल्दी फूड ?

पिज्जा

पिज्जा भले ही अन्हेल्दी फूड माना जाता है लेकिन एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अगर पिज्जा अच्छे तरीके से बना हो तो वह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि पिज्जा में जो चटनी इस्तेमाल में लाई जाती है। वह होती है टमाटर की और टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है।

जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट होता है और हमारे शरीर को दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा पिज्जा के लिए लगाए जाने वाले आटे में यीस्ट डाला जाता जिसके रिएक्शन से पिज्जा का बेस भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो जाता है। साथ ही पिज्जा में सब्जियों का भी इस्तेमाल होता है और सब्जियां तो वैसे भी हेल्दी होती है।

फ्रेंच फ्राइज

एक रिपोर्ट की माने तो फ्रेंच फ्राइज प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत होते है और अगर अच्छे तरीके से बने हुए फ्रेंच फ्राइज हो तो इनके सेवन से मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन से बचा जा सकता है। इसके अलावा इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि अगर महिलाएं गर्भावस्था में हो और अगर वह फ्रेंच फ्राइज का सेवन करें तो ऐसा करने से शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है।

पॉपकॉर्न

एक रिपोर्ट कहा गया है कि पॉपकॉर्न का सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि यह हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। इसके अलावा 3 कप पॉपकॉर्न में 1 कप दलिया के बराबर ताकत होती है। जिससे ये कब्ज की समस्या को भी समाप्त करता है।

ये भी पढ़े Good Health Capsule Uses in Hindi पढ़े गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे और नुकसान

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article