14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

जानिए हर साल 7 जून को क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ और क्या है इसके पीछे का इतिहास ?

हम सभी जानते है कि भोजन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज होती है लेकिन तभी तक जब वह भोजन साफ और अच्छे से पका हो। परंतु आज भी कई लोग ऐसे है जो कि खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को देखे बिना ही भोजन कर लेते है।

अर्थात उस प्रकार का भोजन जो कि हमारी सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। इसी को देखते हुए हर साल 7 जून के दिन पूरे विश्व में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। ताकि लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके और लोग खराब भोजन के सेवन से बच पाएं।

आज हम आपको वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की विस्तार से जानकारी देने वाले है क्योंकि अधिकतर लोगों के दिमाग में यही सवाल आता है कि आखिर वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास क्या है और इसके किस लिए हर साल मनाया जाता है।

अगर आपका भी यही सवाल है तो चिंता ना करें आज आपको अपने सभी सवालों का जवाब यहां पर मिल जाएगा। तो अंत तक हमारे साथ बने रहें और हमारी पोस्ट को पूरा पढ़े।

Table of Contents

क्या है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास ?

इतिहास को जानने से पहले आइए आपको एक चौकाने वाले आंकड़े की जानकारी देते है क्योंकि इसी से वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की शुरूआत भी की गई थी। दरअसल यह आंकड़ा पेश किया था विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी की WHO ने जिसमें बताया गया था कि पूरे विश्व में 10 में से 1 इंसान केवल इसीलिए बीमार पड़ता है क्योंकि वह खराब भोजन की सेवन करता है और इसके चलते करीब 30 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

इसके बाद इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खाद्य और कृषि संगठन के साथ मिलकर 7 जून के दिन वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे को मनाने की घोषणा कर दी थी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को खाद्य पदार्थों की सुरक्षा से अवगत कराया जा सके और लोगों को बीमार होने से बचाया जा सके।

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का महत्व क्या है ?

अगर वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के महत्व की बात करें तो इस दिन को मनाए जाने के पीछे का महत्व यह है कि खाद्य सामग्री के इस्‍तेमाल से पहले फसल का उत्पादन, भंडारण और वितरण को सुरक्षित किया जा सके। ताकि किसी तक भी खराब खाद्य पदार्थ ना पहुंच पाएं और लोगों को बीमार पड़ने से रोका जा सके।

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य क्या है ?

7 जून के दिन हर साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे को मानए जाने के पीछे का उद्देशय केवल इतना है कि लोगों को पोष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए जागरूक किया जाए और खराब भोजन का पता लगाकर उसको कहां फैका जाए या फिर क्या प्रबंधन किए जाए इसकी जानकारी देना है।

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम क्या है ?

जैसा कि हम सभी जानते है कि किसी भी दिवस को मनाए जाने के पीछे उसकी एक थीम होती है और वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम है ‘सेफर फूड, बेटर हेल्‍थ’ अर्थात सुरक्षित भोजन से ही बेहतर स्वास्थय मिलता है।

ये भी पढ़े – Macbook Air Refresh: अगर आप भी कर रहे है मैकबुक एयर रिफ्रेश 2022 का इंतजार, तो एक बार जरूर पढ़े यह खबर ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles