14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

कटे हुए फलों पर नमक या शक्कर डालकर खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, जानिए कैसे ?

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट और अगर हेल्दी डाइट की बात की जाए तो उसमें सबसे पहला नाम आता है फलों का। अब कई लोग तो फलों को बिना काटे ही उनका सेवन करते है लेकिन कई लोग इन पर काला नमक, चाट मसाला या फिर चीनी लगाकर इनका सेवन करते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि फलों पर काला नमक, चाट मसाला या फिर चीनी लगाकर उनका सेवन करने से यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जी हां आपने सही सुना ऐसा करना आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाए नुकसान पहुंचाता है।

अब अगर आप भी जानना चाहते है कि आपको सही तरीके से कैसे इनका सेवन करना चाहिए। तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे। क्योंकि यहां हम आपको फलों पर काला नमक, चाट मसाला या फिर चीनी लगाकर खाने से होने वाले नुकसान और फलों को सही तरीके से खाने का तरीका दोनों ही चीजों की यहां जानकारी देने वाले है। तो आइए शुरू करते है।

Table of Contents

फलों को खाने का गलत तरीका ?

नमक लगाकर न खाएं फल ?

कई लोगों को आदत होती है कि वह फलों पर नमक का छिड़काव करने के बाद ही फलों का सेवन करते है क्योंकि ऐसा करने से वह और भी ज्यादा जूसी और टेस्टी हो जाते है लेकिन जिसे आप जूसी समझते है वो जूसी नहीं बल्कि आपके लिए खतरनाक होता है।

विशेषज्ञों की माने नमक और चाट मसाले में सोडियम काफी मात्रा में मौजूद होता है जो कि फलों पर डालने से यह फलों में पाएं जाने वाले पोषक तत्वों को समाप्त कर देता है और जब आप इन फलों का सेवन करते है तो नमक और चाट मसाले में पाया जाने वाले सोडियम सीधा ही आपके शरीर में जाकर किडनी पर अपना असर डालता है।

चीनी डालकर ना खाएं फल ?

वैसे तो फलों में अपनी ही मिठास होती है लेकिन कई लोग इन्हें और अधिक मिठा बनाने के लिए इनपर चीनी डालकर इनका सेवन करते है लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि जब फलों पर ऊपर से चीनी मिलाई जाती है।

तो इससे शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे आपको आगे चलकर डायबिटीज की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा चीनी मिलाकर फलों का सेवन करने से यह वजन को भी तेजी से बढ़ाता है।

फलों को खाने का सही तरीका ?

अब यह तो हो गई फलों को खाने के गलत तरीकों की बात लेकिन आखिर फलों को खाने का सही तरीका क्या होता है। आइए अब आपको यह बताते है तो आपको हमेशा फलों को काटकर बिना कुछ मिलाए ही इनका सेवन करना चाहिए और फलों का सेवन करते हुए आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इनका सेवन भोजन के साथ में ना करें।

Read More – अगर आप अपनी किडनी को रखना चाहते है स्वस्थ, तो जरूर पढ़े हमारी ये खास खबर ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles