fbpx

कौन हैं Jagdeep Dhankad, जिनको BJP ने Vice President के लिये NDA का संयुक्त उम्मीदवार बनाया है?

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

जगदीप धनखड़ का जन्म 1951 में राजस्थान के किठाना गांव में हुआ था। जगदीप धनखड़ एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो पश्चिम बंगाल राज्य के वर्तमान राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। जुलाई 2022 को उन्हें भाजपा द्वारा भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए एक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है।

Table of Contents

प्रारंभिक जीवन व शिक्षा-

धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान राज्य के एक छोटे से गाँव किठाना के एक जाट परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की है और फिर राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। धनखड़ ने अपनी प्राथमिक शिक्षा किठाना गांव के स्कूल में पूरी की है।

चुनावी राजनीति-

वह राजस्थान में 1989-91 के दौरान झुंझुनू (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से 9वीं लोकसभा में जनता दल का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य थे। वह 1993-98 के दौरान 10 वीं विधान सभा राजस्थान में किशनगढ़, राजस्थान से विधान सभा के पूर्व सदस्य और राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन, जयपुर के पूर्व अध्यक्ष भी रहे थे।

Advertisement

जगदीप धनखड़ 1990 में राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता बने। तब से, वह सर्वोच्च न्यायालय में कानून का अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर सुदेश धनखड़ से शादी की है। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनकी बेटी कामना की शादी सुप्रीम कोर्ट के वकील कार्तिकेय वाजपेयी से हुई है।

उनकी क्रिकेट, आध्यात्मिकता में गहरी रुचि है। जगदीप धनखड़ अपने परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं। वह अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, इटली, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चीन, हांगकांग और सिंगापुर सहित कई देशों में गए है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल-

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 30 जुलाई 2019 को जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया था।

2022 उप-राष्ट्रपति अभियान-

जुलाई 2022 में, भाजपा ने धनखड़ को 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारत के उपराष्ट्रपति के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के ( NDA ) उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

ये भी पढ़े भाजपा ने दिया बड़ा झटका, जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article