fbpx

प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली में दीपावली पर पटाखों पर रहेगा बैन : CM केजरीवाल

Must read

प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली में दीपावली पर पटाखों पर रहेगा बैन : CM केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले वार के तरह इस बार भी दिवाली पर पटाखों पर बैन लगा दिया है। इसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के व्यापारियों से अपील करते हुए कहा है कि इस बार पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह के पटाखे की बिक्री न करें।

केजरीवाल ने कहा है कि पिछले तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम सभी को जिम्मेदारी लेनी होगी।

Advertisement

वहीं, NGT ने भी कहा कि, जहां पर हवा की गुणवत्ता खराब या बहुत खराब की श्रेणी में है, वहां कोरोना के दौरान पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर बेहद गंभीर है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार 10 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान बना रही है। आगामी दिनों में विंटर एक्शन प्लान के अनुसार विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।
उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम सभी को जिम्मेदारी लेनी होगी। दिल्ली के लोगों की जिंदगी बचाने में हम जितना मदद कर सकते हैं, उतनी हमें करनी चाहिए।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article