fbpx

केवल 42 दिनों में पूरी हुई Prithviraj की शूटिंग, जानें फिल्म से जुड़ी रोचक बातें

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

दर्शकों को अक्षय कुमार और मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर फिल्म ‘पृथ्वीराज’ 3 जून को रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। फिल्म के प्रमोशन के लिए सेलेब्स पूरी महनत कर रहे हैं। यह ऐतिहासिक फिल्म इन दिनों खूब चर्चा में है।

यह तो सभी जानते हैं कि Akshay Kumar को अपने काम के प्रती कितना प्रेम है। आपको बता दें कि उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग केवल 42 दिनों में पूरी की है।

वहीं, Manushi Chhillar ‘पृथ्वीराज’ फिल्म में Akshay Kumar के साथ हिंदी सिनेमा में अपना डेब्यू कर रही हैं। उनके लिए यह फिल्म उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म होगी है। मानुषी छिल्लर इस फिल्म में राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभा रही हैं और अक्षय कुमार पृथ्वीराज की भूमिका निभाएंगे। इस फिल्म में उनके साथ और भी कई बड़े एक्टर्स ने काम किया है।

इस फिल्म में काफी पैसा लगाया गया है। ऐतिहासिक फिल्मों के सेट बनाने में प्रोडक्शन का काफी पैसा लगता है। फिल्म में 12वीं सदी का भारत दिखाया गया है। ख़बरों के अनुसार ‘पृथ्वीराज’ फिल्म को बनने में 300 करोड़ रुपये की लागत हुई है। जिसमें केवल 35 करोड़ रुपये महल वाला सेट बनाने में लगाए गए हैं, तो वहीं फिल्म की अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से सेट तैयार करने में काफी पैसा लगाया है।

Advertisement

अब उस वक्त के लोग शाही कपड़े पहनते थे, इस बात को नजर में रखते हुए फिल्म के कॉस्ट्यूम्स में काफी पैसे लगाए गए हैं। कहानी में दिल्ली और अफगानिस्तान जैसे अलग-अलग प्रांतों के किरदार दिखाए गए हैं। इस वजह उनके पहनावे का अंतर साफ देखा जा सकता है। फिल्म में कॉस्ट्यूम की बारीकी पर काफी ध्यान दिया गया है। महीनों की रिसर्च के बाद पृथ्वीराज चौहान, रानी संयोगिता समेत सभी किरदारों के कपड़े कारीगरों से बनवाए गए हैं। रिसर्च

फिल्म की कॉस्ट्यूम पर पर काफी रिसर्च हुई है। इसकी कॉस्ट्यूम संजीव राज परमार ने बनाई है। आपको बता दें कि संजीव राज राजस्थान के धौलपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने करीब 6 महीने तक फिल्म के कॉस्ट्यूम पर खूब रिसर्च की। फिल्म को राजपूती टच देने के लिए पोशाकों जयपुर, जोधपुर, मंडोर, बीकानेर जैसे शहरों से तैयार करवाया गया है। कॉस्ट्यूम को पूरी तरह से तैयार करने में करीब 2 साल का समय लगा।

इस फिल्म में प्रयोग किए गए कपड़ों को इतिहास के हिसाब से ही तैयार किया गया है था। फिल्म में मोहम्मद गौरी का किरदार अफगानिस्तानी है जिसे देखते हुए फिल्म के मेकर्स ने अफगानिस्तान से खास कपड़े मगवाए थे इसके अलावा मोहम्मद गौरी की ज्वेलरीज तैयार करवाने के लिए अफगानी चांदी मंगवाई थी। जिसकी मदद से उस दौर के गहने तैयार किए गए। मोहम्मद गौरी के अलावा बाकी अफगानी किरदारों के कपड़े लद्दाख से डिजाइन करवाए गए हैं।

ये भी पढ़े – द ग्रे मैन ट्रेलर: रयान गोसलिंग, क्रिस इवांस और धनुष का ट्रैलर में दिखा एक्शन अवतार

ये भी पढ़े – लाल सिंह चड्ढा: आमिर खान ने स्पेशल वीडियो के जरिए बताया कब रिलीज होगा फिल्म का ट्रेलर

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article