fbpx

खीरा खाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, अन्यथा आपको हो सकतें ये नुक्सान

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: अधिकतर हम लोग खाने के साथ सलाद में खीरे का सेवन करते हैं। गर्मी के मौसम में हम हमारे शरीर को ठंडक देने के लिए उन चीजों का खाना पसंद करते हैं जो हमारी बॉडी को ठंडक देते हैं। इसलिए हमें सबसे पहले खीरा या ककड़ी का सेवन करते हैं। आपको बता दें Vitamin B, Vitamin C, Vitamin K, Potassium और कॉपर से भरपूर मात्रा हमें खीरे में मिलती है इसके अलावा खीरा आपको हाइड्रेटेड रखेगा और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरे से आपको कई बेनिफिट्स के अलावा कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही खीरे से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी देंगे।

Table of Contents

रात में खीरा खाने के नुक्सान

अधिकतर हम में से कई लोग रात में खीरा खाना पसंद करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपके साथ हो सकती है। रात को सोने से ठीक पहले खीरा खाने से आपको नींद की परेशानी हो सकती है।

पेट संबंधी बीमारी में ना करें खीरा का सेवन

यदि आप पहले से ही पेट संबंधी गंभीर बीमारी हैं तो आप दोपहर के भोजन के दौरान खीरे के कुछ टुकड़े कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं। कुकुर्बिटिन होने के कारण कुछ लोगों को अपच की समस्या हो सकती है।

Advertisement

सही समय पर और सही मात्रा में सेवन

हमें खीरे का सही समय पर और सही मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। यदि आप दिन में कम मात्रा में खीरा खाते हैं तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके बजाय ये आपको हाइड्रेटेड रखेंगे, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और वजन घटाने में भी मदद करेंगे।

ये भी पढ़े अगर सेहत का चाहते है वरदान तो करें क्विनोआ का सेवन, फायदों को जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article