fbpx
Home घरेलू नुस्खे खुजली वालें दानों से राहत दिलाएंगे आपको ये 4 घरेलू उपाय, ...

खुजली वालें दानों से राहत दिलाएंगे आपको ये 4 घरेलू उपाय, बहुत जल्द मिलेगा इनसे छुटकारा!

0
31
relief from itchy rash

अक्सर हम में से पहुंचे लोगों के साथ दानों या फिर खुजली की समस्या होती है। यदि दोनों के साथ में खुजली भी होती है तो इस समस्या को स्केबीज रैश भी कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सरकोप्ट्स स्कैबी नाम के एक छोटे से कम की वजह से किसी भी व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस कण की वजह से व्यक्ति की त्वचा पर दाने और खुजली होने के साथ चकते, लालिमा भी देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार घर में रहकर भी इन खुजली वाले दानों से छुटकारा पा सकते हैं।

Table of Contents

खुजली वाले दानों से बचने के घरेलू उपाय

1. नीम का इस्तेमाल

आपको बता दें शरीर में जगह जगह होने वाली खुजली या फिर खुजली वाले दानों को दूर करने के लिए आपको नीम के पत्तों की जरूरत है। नीम के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी एलर्जीक गुण आपकी इस प्रकार की समस्या से लड़ने में मदद करते हैं। यदि आप भी इस समस्या से त्रस्त है तो आप अपने शरीर से प्रभावित अंग पर नीम का तेल, नीम का साबुन या फिर नीम की पत्तियों का बना पेस्ट लगा सकते हैं, ऐसा करने से बहुत जल्द इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

2. हल्दी का इस्तेमाल

रसोई घर में खाना बनाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाली हल्दी भी हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी वायरस, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण खुजली वाले दानों को कम करने का काम करते हैं। इस प्रकार की समस्या होने पर यदि आप अपने शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर हल्दी का लेप या फिर सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन करते है, तो इस समस्या से बहुत जल्द निजात पा सकते है।

3. एलोवेरा के इस्तेमाल

हमारे शरीर को फंगल इनफेक्शन या फिर किसी अन्य संक्रमण से बचाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना भी अच्छा विकल्प हो सकता है। शरीर में जिस जगह पर खुजली वाले दाने हो रहे हैं वहां एलोवेरा जेल को लगाना चाहिए, ऐसा करने से बहुत जल्द खुजली दूर होती है और दाने भी ठीक हो जाते हैं।

4. लौंग के तेल का इस्तेमाल

शरीर में होने वाले खुजली वाले दाने दूर करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल भी आपकी मदद कर सकता है। आपको बता दें लौंग के तेल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीऑक्सीडेंट खुजली को दूर करने का काम करते हैं और दानों से भी राहत दिलाते हैं।

ये भी पढ़े पौधों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें खट्टे फलों के छिलके !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here