fbpx

किशमिश का इस प्रकार से करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

वैसे तो सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स को खाने से अलग-अलग प्रकार के फायदे मिलते है लेकिन आज हम आपके लिए खास किशमिश के फायदों की जानकारी लेकर आए है क्योंकि छोटी सी दिखने वाली ये किशमिश सेहत के एक बड़े खजाने के समान होती है।

यह खाने में तो स्वादिष्ट होती है साथ ही इससे हमारे शरीर को भी कई प्रकार के फायदे मिलते है। लेकिन अगर आपको इसके सभी फायदों का लाभ उठाना हो तो आपको इसके सेवन का तरीका बदलना होगा।

जी हां आपको इन फायदों को पाने के लिए किशमिश के पानी का सेवन करना है और आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर में बदलाव महसूस करेंगे। इसीलिए अगर किशमिश पर यह मुहावरा बोला जाए कि आम के आम गुठलियों के दाम तो बिल्कुल गलत नहीं होगा।

क्योंकि किशमिश के पानी के सेवन के साथ आप बची हुई किशमिश का लुफ्त भी उठा सकते है। तो आइए आज आपको किशमिश के पानी के फायदे और इसे बनाने के तरीके की विस्तार से जानकारी देते है।

Advertisement

किशमिश का पानी बनाने का तरीका ?

अच्छी सेहत के लिए किशमिश का जादुई पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 2 कप पानी को उबलने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद जब पानी उबल जाए तो उस पानी में 20 किशमिश के दाने डालकर रात भर भिगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब आप सुबह उठें तो खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें और बची हुई किशमिश को खा लें।

किशमिश के पानी से मिलने वाले फायदे ?

मेंटल हेल्थ को रखता है अच्छा

अगर आप रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करते है तो इससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी होती है और पूरे दिन काम करने में भी मन लगा रहता है।

इम्यूनिटी को बनाता है स्ट्रोंग

किशमिश को हाई एंटीऑक्सीडेंट फूड माना जाता है और इसी लिहाज से ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो जाता है। इसके अलावा किशमिश के पानी का सेवन करने से ये आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है।

बॉडी को करता है डिटॉक्स

लोग अपनी दिनचर्या में तमाम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जो कि उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती लेकिन अगर इन सबके बीच किशमिश के पानी का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को अच्छे से डिटॉक्स कर देता है और स्वस्थ लीवर के साथ-साथ यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़े चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article