21.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

हाथ की लकीरों से जानें कही आपका भी तो नहीं है सरकारी नौकरी का योग, पढ़ें पूरी जानकारी!

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी पाने के लिए दिन रात एक कर देने के बाद भी अक्सर सीमित पदों के चलते कई लोग नौकरी खो देते हैं। कहां जाता है सरकारी नौकरी पाने के लिए मेहनत के साथ-साथ भाग्य की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जाने माने पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा विज्ञान में बताया गया है कि हथेली की लकीरों से यह ज्ञात किया जा सकता है कि व्यक्ति के भाग्य में सरकारी नौकरी के योग हैं या नहीं!

हथेली में बनने वाले उभार, लकीर और निशान व्यक्ति के भाग्य बारे में बहुत कुछ बातें बताते हैं। इन्हीं में कुछ ऐसे निशान होते हैं जिनके माध्यम से सरकारी नौकरी का विचार किया जाता है। जैसे हथेली में सूर्य की दोहरी रेखा हो और बृहस्पति पर्वत पर क्रास हो तो व्यक्ति को सरकारी नौकरी की संभावना रहती है।

हाथ में सरकारी नौकरी की रेखा

हस्त रेखा विशेषज्ञ ने बताया कि हथेली में सरकारी नौकरी की रेखा भाग्य रेखा से जुड़ी हुई होती हैं। जिस व्यक्ति के हाथ में भाग्य रेखा जीवन रेखा को काटते हुए गुरू पर्वत और शनि पर्वत के बीच से जाती हैं। उन लोगों के भाग्य में सरकारी नौकरी होती हैं। शर्त यह है कि यह यह रेखा बिलकुल साफ होनी चाहिए और यह रेखा बीच में से कहीं से भी कटी नहीं होनी चाहिए। जिस व्यक्ति की हाथ की रेखाओं में सूर्य पर्वत की रेखा छोटी होगी उस व्यक्ति के सरकारी नौकरी पाने के चांस ज्यादा होते हैं।

यदि सूर्य रेखा किसी व्यक्ति की जीवन रेखा से निकलकर सीधे सूर्य पर्वत पर जाकर रूके तो ऐसे व्यक्तियों को सरकारी नौकरी जरूर मिलती है। जिस व्यक्ति के हाथ की रेखा में घुमाव या रेखाएँ टेढ़ी मेढ़ी होती हैं, ऐसे लोगों को अपनी नौकरी में अधिक संघर्ष करना पड़ता है। इस प्रकार के लोगों को नौकरी मिलने के बाद उनका कई बार ट्रांसफर होता है।

सरकारी जॉब के संकेत

डा. अनीष व्यास ने बताया कि हथेली पर सूर्य पर्वत का बहुत महत्व होता है। सूर्य के प्रबल होने पर व्यक्ति का मान-सम्मान जीवनभर में बढ़ता रहता है। हथेली पर सूर्य पर्वत सबसे छोटी उंगुली के पहले वाली उंगली के नीचे होती है। अगर सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है और सूर्य पर्वत से सीधी रेखा निकलती हो तो ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

हथेली में गुरु पर्वत

हस्त रेखा विशेषज्ञ के मुताबिक, हथेली पर गुरु पर्वत इंडेक्स फिंगर के नीचे होता है। गुरु पर्वत का उभार शुभ माना जाता है। साथ ही इस पर सीधी रेखा होने से ऐसे लोगों को भी सरकारी नौकरी मिलने की संभावना काफी ज्यादा रहती हैं। अगर जिनकी हथेली में भाग्य रेखा से कोई लकीर निकलकर गुरु पर्वत की और जाती है तो वह व्यक्ति बहुत भाग्यशाली होता है। ऐसा व्यक्ति प्रशासनिक अधिकारी बनता है।
सरकारी क्षेत्र में व्यक्ति को उच्च पद प्राप्त होता है। भाग्य रेखा से निकलकर कोई लकीर सीधे सूर्य पर्वत पर जाकर मिलने पर ऐसा व्यक्ति भाग्यशाली होता है। ऐसे लोग सरकारी सेवा से जुड़े रहते हैं। सरकारी क्षेत्र में ऐसे जातक बड़े पदाधिकारी बनते हैं।

हथेली पर गुरु पर्वत में चिन्ह

हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा शास्त्र की मानें तो जिस व्यक्ति की हथेली के गुरू पर्वत में कोई चिन्ह होता है तो वह व्यक्ति भी सरकारी नौकरी करता है। इसके साथ ही हाथ की रेखाओं पर गुरू पर्वत में त्रिभुज और वर्भ का चिन्ह हो या कोई ऐसी रेखा हो जो भाग्य रेखा को छूती हो, तो ऐसे व्यक्तियों को भी सरकारी नौकरी मिलती हैं। जिन लोगों की हाथ की रेखाओं पर स्पष्ट नजर नहीं पड़ती, या रेखाएँ कटी फटी हैं तो ऐसे लोगों को भी सरकारी नौकरी मिलने में परेशानी होगी। लेकिन ऐसे लोगों के पास कभी धन की कोई कमी नहीं रहती है।

बुध पर्वत में सरकारी नौकरी

हथेली के बुध पर्वत में सरकारी नौकरी की रेखा बहुत ही मुश्किल से मिलती हैं और यह रेखा भाग्य रेखा से होकर गुजरती है। लेकिन यह रेखा बहुत ही कम लोगों के हाथ में देखी जाती है। हथेली पर बुध पर्वत में एक या एक से अधिक रेखाओं का होना बहुत अच्छे भाग्य का योग भी बताती है। साथ ही इस प्रकार के लोग कार्य क्षेत्र में अधिक मेहनती होते हैं। इस प्रकार के लोगों को सरकारी नौकरी भी मिलती हैं लेकिन यदि यह लोग चाहें तो अपना खुद का व्यवसाय भी कर सकते हैं।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles