fbpx

कुछ कुछ होता है से लेकर बरफी तक, Ooty में हुई है इन फिल्मों की शूटिंग

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

पहले की फिल्मों की शूटिंग स्टूडियो में हुआ करती थी। लेकिन अब जैसे-जैसे हमारे पास सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं, वैसे-वैसे एक सीन को खूबसूरत बनाने के लिए निर्माता निर्देशक लोकेशन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ज्यादातर फिल्में पहाड़ी इलाकों पर बनती हैं। खासकर जब उनमें कोई रोमांटिक सीन या गाना हो। शायद यही कारण है कि बेहतर लोकेशन के लिए फिल्म की पूरी टीम विदेशों का भी दौरा करती हैं। हालांकि, भारत देश में भी कई खूबसूरत जगह हैं। उनमें सेए एक है ऊटी। नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित ऊटी सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है। दूर-दूर से लोग इसकी सुंदरता देखने आते हैं। इस जगह पर कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। आइए जानें उनके बारे में।

Table of Contents

दिल से

मणिरत्नम की फिल्म दिल से के सभी गाने ऐसे हैं जो आज भी सबकी ज़ुबान पर रहते हैं। उनमें से एक है फेमस सॉन्ग छैय्या छैय्या इस गाने की शूटिंग ऊटी में हुई है। यह गीत नीलगिरि माउंटेन रेलवे में शूट किया गया था, जो यूनेस्को की हेरिटेज साइट है।

अजब प्रेम की गजब कहानी

अजब प्रेम की गजब कहानी फिल्म में जब रणबीर कपूर तैरती नावों के साथ खूबसूरत झील के बीच कैटरीना कैफ को प्रपोज करते हैं, तो वह सीन भी ऊटी में शूट हुआ था। आपको बतादे कि वह खूबसूरत पायकारा झील थी। फिल्म के और कई सीक्वेंस में भी ऊटी के कुछ प्रसिद्ध हेरिटेज स्पॉट्स नजर आते हैं।

Advertisement

कुछ कुछ होता है

शाहरुख खान और काजोल की फिल्म कुछ कुछ होता है की भी थोड़ी सी शूटिंग ऊटी में हुई है। फिल्म के एक जगह शिमला समर कैंप दिखाया गया है। लेकिन वास्तव में फिल्म का यह हिस्सा शिमला नहीं, ऊटी में शूट किया गया था।

मैंने प्यार किया

मैंने प्यार किया फिल्म के ज्यादा सीन ऊटी में शूट हुए हैं। फिल्म का फेमस सॉन्ग ‘कबूतर जा’ ऊटी के बोटेनिकल गार्डन में शूट हुआ थी। जबकि दिल दीवाना सॉन्ग में ऊटी की झील ओर बोट हाउस दिखाए गए हैं।

बरफी

बरफी फिल्म बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ उसकी खूबसूरत लोकेशन के लिए भी फेमस है। साल 2012 में आई इस फिल्म में ऊटी के कुछ सबसे खूबसूरत लोकेशंस दिखाए गए हैं। जब रणबीर और इलियाना साइकिल पर होते हैं, वह दृश्य ऊटी के पाइन फॉरेस्ट का ही है।

ये भी पढ़े हिट: द फर्स्ट केस रिव्यू: फिल्म मनोरंजक है, लेकिन ओरिजनल के आगे फीकी है

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article