24.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

क्या आप भी चाहते हैं मोटी और घनी आइब्रो, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खा!

अक्सर आपने बहुत से लोगों की आइब्रो बेहद पतली और कम बालों वाली देखी होगी। आपको बता दें हमारी चेहरे की खूबसूरती को सिर्फ दाग, धब्बें ही कम नहीं करते है बल्कि इसके अलावा हमारी आइब्रो की बनावट भी बेहद महत्वपूर्ण होती है। हमारी आइब्रो की बनावट सही ना होना और उसमें कम बाल होने की वजह से चेहरे की सुंदरता बिगड़ने लगती हैं। इस तरह के अधिकतर मामले खासकर महिलाओं में देखे जाते हैं उनकी आइब्रो में कम बाल होने के चलते आइब्रो की बनावट बिगड़ जाती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका नियमित पालन करने से आप अपनी आइब्रोज के बालों में घनापन देख सकेंगे। इन उपायों के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं बल्कि यह सब आपको आपके घर की रसोई में ही बेहद आसानी से मिल जाएगा।

• इस मिश्रण से मिलेगा जबरदस्त फायदा

हमारे चेहरे की आइब्रो वाले जगह पर यदि किसी प्रकार की एलर्जी का संक्रमण है तो वहां अपने आप बालों में ग्रोथ होनी बंद हो जाती है और बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं। इसे रोकने के लिए आप लहसुन का पेस्ट घर में ही बना सकते हैं और इससे त्वचा पर लगाने से संक्रमण कई हद तक कम भी हो जाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अदरक में सिलिकॉन मौजूद होता हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि यह एक तरह का कार्बनिक कंपाउंड होता है जो बालों को स्वस्थ रखने का काम करता है। आपको बता दें अदरक में जिंक की मात्रा भी पाई जाती है इससे हमारे बाल और त्वचा में रूखापन बिल्कुल भी नहीं आता। वहीं अगर आपकी आइब्रो में डैंड्रफ रहता है तो ऐसे में अब अदरक के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक तरह से बालों में कंडीशनर जैसा काम करता है। साथ ही अगर हम इस मिश्रण में मौजूद एलोवेरा की बात करें तो यह भी हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होता है साथ ही इससे बालों में चमक और मुलायम‌ पन आने लगता है।

• मिश्रण बनाने का तरीका

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको आपके घर में मौजूद एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच लहसुन का रस, एक चम्मच एलोवेरा का जेल और एक विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी।

इसको बनाने की विधि बेहद आसान है, सबसे पहले आपको लहसुन और अदरक को अच्छे से कूटकर उसका सारा रस एक जगह इकट्ठा करना है। फिर इसके बाद इस रस में एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल को अच्छे से मिक्स करना है। मिश्रण तैयार हो जाने के बाद आप इसे अपने दोनों आइब्रो पर अच्छी तरह से लगाए और इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें, अब नॉर्मल पानी से इसे धो लें। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस मिश्रण से आपको तुरंत से फायदा नहीं नजर आएगा, यदि आप इसका नियमित तौर से रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अपनी आइब्रो में फर्क देखने को मिलेगा।

• कुछ विशेष बातें

जब आप इस मिश्रण को अपनी आइब्रो पर लगा रहे हैं तो इस बात का खास कर ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों के अंदर ना जा पाए यदि आपकी आंखों के अंदर चला गया तो आपको असहजता महसूस होने लगेगी।

इस मिश्रण का इस्तेमाल करने के 24 घंटे बाद बात तक आपको अपने स्क्रीन पर विशेष ध्यान देना है। अगर यह मिश्रण आपकी त्वचा पर ठीक से सूट नहीं कर रहा है और इससे आपको जलन, रैशेज या फिर खुजली हो रही है तो आप इस नुस्खे का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

ये भी पढ़े – हल्की दाढ़ी से हो परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये उपाय, कम समय में मिलेगी हैवी बीयर्ड!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles