fbpx

क्या अक्षय कुमार की अमीरों वाली स्कीम से अच्छी है Post Office Scheme, 21 दिनों में पैसा होगा डबल या फिर मिलेंगे अच्छे रिटर्न, यहां जाने ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

हर किसी का सपना होता है कि वह ऐसी जगह पर पैसा डाले जहां से उसे अच्छा रिटर्न मिल सके क्योंकि एक आम आदमी के पास सीमित ही कमाई होती है और वह सोच समझ कर अपना पैसा लगाता है। ताकि उसे छोटे निवेश में ही अच्छा खासा मुनाफा मिल सके।

अगर आपकी भी यही चाह है तो हमारी आज की यह पोस्ट खास आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम आपके लिए एक अच्छी स्कीम लेकर आए है। अब यह भले ही अक्षय कुमार वाली स्कीम से बहुत अलग है और यहां आपके 21 दिन में पैसे डबल नहीं होंगे।

लेकिन हां एक बात है कि आपको लंबे समय में इससे अच्छे रिटर्नस जरूर मिलेंगे। तो आइए अब बात कर लेते है उस स्कीम की जो आपके निवेश को सुरक्षित और लाभदायक बना सकती है।

Table of Contents

Advertisement

क्या है यह स्कीम ?

जैसा कि आप हमारी हेडलाइन से ही समझ गए होंगे कि हम आपको Post Office Scheme की जानकारी देने वाले है। तो आइए अब आपको यह बताते है कि कैसे इसमें पैसा लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और आप इस स्कीम में कैसे अपना पैसा लगा सकते है।

तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम Post Office Monthly Income Scheme Account यानी की MIS है। अगर बात करें इस स्कीम में पैसा लगाने कि तो आप इसके एक अटाउंट में कम से कम 1000 और अधिक से अधिक 4.5 लाख रुपए जमा करा सकते है।

अगर ज्वाइंट अकाउंट की बात करें तो इस अकाउंट में आप अधिकतम 9 लाख रूपए लगा सकते है लेकिन ज्वाइंट अकाउंट इसी शर्त पर खोला जाता है जब उसमें तीन सदस्यों की हिस्सेदारी हो। अब अगर आप अपने बच्चे के नाम से इस अकाउंट को खोलना चाहते है।
तो 10 साल से कम उम्र के बच्चे का अकाउंट माता-पिता के नाम से खोला जाएगा। परंतु अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसका खुद का पोस्ट ऑफिस MIS अकाउंट खोल सकते है।

कैसे मिलता है इंट्रेस्ट ?

इस स्कीम में आपको हर महीने एक किस्त जमा करानी होती है, वह आपके अकाउंट के हिसाब से निर्धारित की जाती है। जिसपर 6.6 फीसदी सिंपल इंट्रेस्ट मिलता है और इसका इंट्रेस्ट कैलकुलेशन सालाना आधार पर होता है। लेकिन अगर कोई खाता धारक हर महीने अपनी किस्त को जमा नहीं कराता है तो उसे इस पैसे पर अडिशनल इंट्रेस्ट का लाभ नहीं मिलता।

5 साल का करना पड़ेगा वेट ?

अगर आपने अपना अकाउंट खुलवा लिया है तो आपको करीब 5 साल का वेट करना होगा तभी आप अपना पैसा निकाल सकते है। आप अकाउंट खुलने के एक साल के अंदर कोई पैसा नहीं निकाल सकते और अगर आपने अपना अकाउंट 1 से 3 साल के बीच बंद कराने की सोची तो आपके प्रिंसिपल अमाउंट का 2 फीसदी काट लिया जाएगा। इसके अलावा अगर आपने 3 से 5 साल के बीच इसे बंद कराया तो आपकी रकम में से करीब 1 फीसदी का जुर्माना काटा जाएगा।

कितना रिटर्न मिलता है?

अगर रिटर्न की बात करें तो यह आपकी किस्त पर निर्धारित होता है। इसे ऐसे समझते है जैसे मान लिजिए आपने 50 हजार रूपए का खाता खुलवाया तो आपकी रकम पर हर महीने 275 रूपए जो साल के 3,300 रूपए होते है 5 साल तक आपकी रकम में बढ़ेगे और आपको अपनी रकम पर 16,500 रूपए का मुनाफा मिलेगा।

इसके अलावा आपका अगर खाता 1 लाख रूपए का है तो आपको महीने के 550 और साल के 6,600 रूपए मिलेंगे जिससे 5 सालों तक आपकी रकम में 33 हजार का मुनाफा हो जाएगा और अगर आप अधिकतम 4.5 लाख वाला खाता खोलते है तो आपको हर महीने 2475 रुपए और साल के 29,700 रूपए मिलेंगे जिससे आपकी रकम 4.5 लाख से बढ़कर 14,8,500 रूपए हो जाएगी।

मृत्यु होने पर क्या रकम मिलेगी ?

अगर किसी अकाउंट होल्डर की 5 साल से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाता है और नॉमिनी को प्रिंसिपल अमाउंट दे दिया जाता है। जबकि इस स्कीम में जमा करने पर सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का लाभ नहीं मिलता है और पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने पर या फिर इंट्रेस्ट इनकम पर टीडीएस भी नहीं काटा जाता है।

ये भी पढ़े National Pension Scheme: जानिए आवेदन का तरीका, कैसे पाएं लाभ और अकाउंट खोलने का तरीका ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article