fbpx

क्या फलों का राजा आम दिला सकता है आपको सेहत से जुड़ी समस्याओं से निजात, आइए जानते है ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आम को फलों का राजा कहा जाता है लेकिन आम में ऐसा क्या खास है कि उसे फलों का राजा बना दिया गया, जबकि सेब तो हमें कई बीमारियों से बचाता है। तो आम ही क्यों चिंता मत किजिए हम आज आपसे कोई सवाल नहीं पूछ रहे।

बल्कि हम उस सवाल की जानकारी आपको दे रहे है जो कि हम सभी के मन में कभी ना कभी आया ही है। तो सबसे पहले तो आम के राजा बनने के पीछे मुख्य कारण यह है कि आम गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है।

आम पका हुआ तो लोगों को खाना पसंद ही होता है इसके अलावा लोगों को कच्चा आम खाना भी बहुत ही पसंद होता है। साथ ही आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई सेहतमंद गुणों से भी भरपूर होता है। जिनकी जानकारी आज हम आपको देने वाले है।

इसके साथ ही आम को खाने से बीपी की समस्या में आराम मिलता है और इसमें हमारे शरीर को बीटा-कैरोटीन और फाइबर भी मिलता है जो कि हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

Advertisement

जब आम में इतने ज्यादा फायदे है तो इसे फलों का राजा कहना तो बनता ही है। अब आप आम के राजा बनने की कहानी को तो जान ही चुके होंगे। तो आइए अब यह जान लेते है कि इसके और क्या-क्या फायदे होते है।

आम से मिलने वाले खास फायदे ?

बीपी को करता है कंट्रोल

जैसा कि आप जान चुके है कि आम के अंदर बीटा-कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है और यह दोनों चीजे हमारे बीपी को कंट्रोल में लाने में काफी फायदेमंद होती है। इसीलिए अगर कोई व्यक्ति सही मात्रा में आम का सेवन करें। तो वह अपने बीपी को कंट्रोल में ला सकता है।

त्वचा को रखता है जवान

आम में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। तो अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर दाग-धब्बे हो या फिर अन्य त्वचा से जुड़ी समस्या हो तो वह आम का सेवन करके अपनी त्वचा की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

दिल की सेहत का रखता है ख्याल

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सत्य है कि आम के सेवन से दिल का ख्याल भी रखा जा सकता है क्योंकि आम में पाए जाते है विटामिन्स, पोटैशियम और फाइबर जो कि हमारी धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज को समाप्त करने में काफी कारगर होते है। इसीलिए दिल के मरीजों को तो आम का सेवन करना ही चाहिए लेकिन सही मात्रा में।

मोटापे को करता है कंट्रोल

वैसे तो आम को मोटापा बढ़ाने वाला फल कहा जाता है लेकिन अगर आम को छिलके के साथ खाया जाए तो यह आपके मोटापे को समाप्त कर सकता है क्योंकि आम के छिलकों में पाया जाता है फाइटोकेमिकल जो कि एक नेचुरल फैट बर्नर होता है।

ये भी पढ़े यू बेकार समझ कर ना फेंके संतरे का छिलका, इसके के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article