fbpx

नींद की कमी से शरीर पर पड़ता है दुष्प्रभाव, अच्छी नींद के लिए जरूर इस्तेमाल में लाए यह उपाय ?

Must read

एक अच्छी नींद का सपना हर किसी का होता है क्योंकि एक स्वस्थ जीवन के लिए नींद का पूरा होना बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन जिस तरीके से आज के समय में लोगों की दिनचर्या हो गई है। उससे हर व्यक्ति को नींद की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इसके पीछे एक बड़ा हाथ कोरोना का भी है क्योंकि कोरोना से पहले हर कोई किसी ना किसी एक्टिविटी में लगा हुआ था लेकिन कोरोना के आने के बाद से अधिकतर लोगों ने घर से बाहर तक निकलना बंद कर दिया है।

बस घंटों तक या तो फोन का इस्तेमाल करते है या फिर टीवी देखने में अपना टाइम निकालते है। आज के समय में कोई भी शारीरिक एक्टिविटी करने को तैयार ही नहीं है और नतीजा यह निकलता है कि पहले नींद नहीं आती और फिर नींद पूरी ना हो पाने से व्यक्ति पूरा दिन चिड़चिड़ा सा रहने लगता है।

कई रिपोर्टस में तो इस बात का दावा भी किया जा चुका है कि अगर नींद पूरी ना हो। तो इसका सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। जबकि भरपूर नींद से हमारा पूरा शरीर दुरुस्त रहता है।

Advertisement

इसके अलावा कई शोध में तो अनिद्रा का कारण इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे कि लैपटॉप, मोबाइल, टीवी, टैबलेट्स आदि को भी बताया गया है और कोरोना के आने के बाद से तो इसका इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी किसी ना किसी काम के लिए इसका जरूरत से अधिक इस्तेमाल कर रहे है।

ऐसा कहा जाता है कि पूरा दिन तरो ताजा रहने के लिए एक व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अब अगर आपके भी मन में सवाल आ रहा है कि आखिर कैसे अच्छी नींद को पाया जाए।

तो चींता ना करें आज हम आपके लिए इसके भी कुछ उपाय लेकर आए है। जिन्हें अपनाकर आप भी एक अच्छी नींद पा सकते है। तो आइए जानते है।

  1. अगर आपके सोने जाने के बाद आपको नींद में करीब आधे घंटा या इससे अधिक समय लगता है। तो आपको अपने सोने और जागने के समय में कुछ बदलावों को लाना चाहिए।
  2. जैसे कि एक समय निर्धारित करना चाहिए कि इतने बजे सोना है। तो सोना ही है, यह आपकी नींद में सुधार लाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  3. ध्यान रहे कि सोने जाने से पहले कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए क्योंकि पेट के भरे रहने से शरीर असहज महसूस करता है और इससे नींद आने में खलल डलता है।
  4. सोने जाने से 1 घंटे पहले ही अपना भोजन कर लें और कम से कम 15 मिनट तक टहले।
  5. अपने शरीर को थका हुआ महसूस कराएं। इसके लिए बिना कारण बैठे ना रहे अपनी फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाएं क्योंकि जब शरीर थका हुआ महसूस करता है। तो इससे बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है।
  6. बिस्तर पर जाने से पहले अपने मोबाइल को दूर कर दें और अपने सारे काम निपटा लें। ताकि दिमाग में कोई और बात ना चले और आप अच्छी नींद पा सके।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article