साइबर सिक्योरिटी मैनेजर कैसे बनें, जानें साइबर सिक्योरिटी मैनेजर बनने के लिए जरुरी शिक्षा और स्किल्स - Duniyakamood

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर कैसे बनें, जानें साइबर सिक्योरिटी मैनेजर बनने के लिए जरुरी शिक्षा और स्किल्स

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

एक साइबर सिक्योरिटी मैनेजर एक आईटी पेशेवर होते है जो सिक्योरिटी सिस्टमो और टीमों की देखरेख करते हैं। संभावित नेटवर्क कमजोरियों की पहचान करना और साइबर अपराधियों द्वारा इनफार्मेशन सिस्टम में घुसपैठ करने के तरीकों का मुकाबला करने के लिए रणनीति तैयार करता है। ऐसा करने से संगठन को कर्मचारियों की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई), मूल्यवान व्यापार रहस्य और ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसे महत्वपूर्ण डेटा के नुकसान को रोकने में मदद मिलती है।

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर क्या करते हैं?

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर के दैनिक कर्तव्य इस बात पर निर्भर करते हैं कि वे कहाँ काम करते हैं, उनका उद्योग और उनकी कंपनी का आकार। बड़े निवेश बैंकों में, उदाहरण के लिए, सुरक्षा विश्लेषकों और अन्य प्रौद्योगिकी कर्मियों की टीमों की देखरेख कर सकते हैं। छोटे व्यवसायों के लिए काम करने वाले साइबर सिक्योरिटी मैनेजर कुछ ही लोगों को प्रबंधित कर सकते हैं। बड़ी कंपनियों में, ये पेशेवर अक्सर प्रबंधकीय जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि छोटी कंपनियों में प्रबंधक अधिक व्यावहारिक भूमिकाएं निभा सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर उच्च स्तरीय आईटी सुरक्षा मुद्दों से निपटते हैं, सुरक्षा उपायों को लागू करने और कॉन्फ़िगर करने वाले कर्मचारियों की निगरानी करते हैं। उनके कर्तव्यों में नए कर्मचारियों को काम पर रखना, बजट तैयार करना और उसकी निगरानी करना और नए सुरक्षा उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन और आदेश देना शामिल है। वे अपने संगठनों के कंप्यूटर नेटवर्क और सिस्टम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए व्यापक नीतियों, विनियमों और रणनीतियों को भी विकसित करते हैं।

अधिकांश नौकरियों के साथ, साइबर सिक्योरिटी मैनेजर को उन्हें काम पर रखने वाली कंपनियों और उनका साक्षात्कार करने वाले एचआर पेशेवरों की कठोर मांगों को पूरा करने के लिए निम्न स्किल्स की आवश्यकता होती है।

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर कैसे बनें-

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर बनने की दिशा में पहला कदम है, साइबर सुरक्षा में स्नातक की डिग्री लेना, क्योंकि यह सूचना आश्वासन, सुरक्षा और कंप्यूटर कौशल के बुनियादी सिद्धांतों को सिखाता है। बाद में, आईटी के एक विशेष क्षेत्र में लाइसेंस प्राप्त करना भी आवश्यक हो सकता है, लेकिन यह राज्यों में भिन्न होता है। यदि लक्ष्य मैनेजर बनना है, तो आईटी पेशेवरों को अपने कौशल को तेज करने के लिए कुछ वर्षों का कार्य अनुभव प्राप्त करना चाहिए। अंत में, साइबर सिक्योरिटी मैनेजर में मास्टर डिग्री प्राप्त करना उनकी दक्षताओं को और मजबूत करता है और उन्हें प्रबंधन पदों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार बनाता है।

स्किल्स-

इन कौशलों को कक्षा में नहीं सीखा जा सकता है। साइबर सिक्योरिटी मैनेजर के लिए आवश्यक स्किल्स में शामिल हैं:

  • दबाव में शांत रहने की क्षमता
  • एक साथ कई प्रॉब्लम को संभालने की क्षमता
  • अपने ज्ञानकोष को लगातार उन्नत करने के लिए इच्छुक और सक्षम होना
  • ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान
  • प्रमुख कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान
  • कंप्यूटर नेटवर्क को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर की संपूर्ण समझ
  • हैकर मानसिकता और उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों की समझ
  • सबसे आम वायरस और मैलवेयर के खतरों और उन्हें विफल करने के बारे में मजबूत ज्ञान
  • फायरवॉल और घुसपैठ का पता लगाने और रोकथाम प्रोटोकॉल जैसे कंप्यूटर सुरक्षा उपायों की पूरी समझ
  • साइबर सिक्योरिटी की भाषा का संपूर्ण, अप-टू-डेट ज्ञान

शिक्षा-

इस तकनीकी क्षेत्र में किसी भी पद के लिए उम्मीदवार पर विचार करने के लिए अधिकांश हायरिंग मैनेजर को साइबर सिक्योरिटी या निकट से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। एकसाइबर सिक्योरिटी मैनेजर की स्थिति एक प्रवेश-स्तर की स्थिति नहीं है, इसलिए एक उम्मीदवार पर विचार करने के लिए मात्रात्मक और मूल्यवान अनुभव की आवश्यकता होगी। यदि आप एक साइबर सिक्योरिटी मैनेजर की स्थिति से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको संभवतः एक एमबीए की आवश्यकता होगी जो आईटी सुरक्षा पर केंद्रित हो। इससे आपको अपनी कंपनी या एजेंसी में वरिष्ठ और सीआईएसओ भूमिकाओं के लिए ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

वेतन-

कंप्यूटर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ बहुत मांग में हैं और उच्च मांग की इन अवधियों में पेशेवर भी उच्च वेतन प्राप्त कर सकते हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की वर्तमान व्यावसायिक आउटलुक हैंडबुक के अनुसार, एक साइबर सिक्योरिटी मैनेजर के लिए औसत वार्षिक वेतन 151,150 डॉलर है। क्षेत्र के लिए नौकरी का दृष्टिकोण भी काफी सकारात्मक है, 2030 तक 11% की वृद्धि दिखाने वाले अनुमानों के साथ-बीएलएस राज्यों का एक आंकड़ा औसत से बहुत तेज है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article