fbpx

आइए जानें उन देशों के बारे में जहा रेलवे नेटवर्क नहीं है।

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

रेलवे नेटवर्क दुनियाभर में ट्रांसपोर्टेशन का सबसे पुराना तरीका है। भारतीय रेल की बात करें तो वो एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क तथा विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें हर रोज लाखों सैलानी रेल से यात्रा करके एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हैं। रेलवे सबसे अच्छा साधन माना जाता है। लेकिन दुनिया में आज भी ऐसे कई देश है जहां रेलवे नेटवर्क नहीं है। आइए जानें ऐसे दोशों के बारे में।

कुवैत

कुवैत के बारे में वैसे तो आपने कई बार सुना होगा। कुवैत दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। यहां, तेल का भंडार मौजूद है। लेकिन यहां रेलवे की सुविधा नहीं है।

साइप्रस

Advertisement

कहा जाता है कि, मिडिल ईस्ट में मौजूद साइप्रस में लगभग 1950 के आसपास ट्रेन चलती थी, जो लगभग 77 मिल की सफ़र तय करती थी और लगभग दर्जन से भी अधिक स्टेशन से गुज़रती थी। लेकिन कुछ समय बाद यह ट्रेन बंद हो गई। इसके बाद यहां कोई भी ट्रेन नहीं चली।

गिनी-बिसाऊ

पश्चिम अफ्रीका में मौजूद गिनी-बिसाऊ में कभी भी रेलवे नेटवर्क नहीं रहा है। यहां के लोगों को अगर कहीं जाना हो तो वो केवल अपनी गाड़ी और अन्य रोड के साधन का सहारा लेते हैं। कहा जाता है कि लगभग 1998 में पुर्तगाल के साथ एक समझौता हुआ था जिसके तहत रेलवे नेटवर्क का काम होना था लेकिन काम शुरु नहीं हुआ।

भूटान

भूटान एशिया का सबसे छोटा देश है। इस देश में कोई रेलवे नेटवर्क नहीं है। यह देश भारत के करीब ही है जिसके कारण कई बार यह सुना गया है कि भूटान के दक्षिणी हिस्से को भारतीय नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। जिसके बाद भूटान में रेल तो जाएगी लेकिन वो भारतीय रेल का हिस्सा होगी।

इसके अलावा रवांडा, सोलोमन, सोमालिया, माल्टा, सैन मैरिनो, वनुआटू की तरह और भी कई देश जहां आज भी रेलवे नेटवर्क नहीं है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article