इस रक्षा बंधन को पर्यावरण के अनुकूल बनाएं और बीज राखी के साथ अपने भाई-बहन के साथ अपने बंधन को सील करें - Duniyakamood

इस रक्षा बंधन को पर्यावरण के अनुकूल बनाएं और बीज राखी के साथ अपने भाई-बहन के साथ अपने बंधन को सील करें

Must read

भारत उत्सवों की समृद्ध संस्कृति के साथ त्योहारों की भूमि है, और इस महीने भाई-बहनों के बीच प्यार का त्योहार रक्षा बंधन, नजदीक है। रक्षा बंधन एक लोकप्रिय भारतीय त्योहार है जहां पारंपरिक रूप से बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी नामक सजावटी, रंगीन धागे बांधती हैं। यह दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है, चाहे उनकी जाति या धर्म कुछ भी हो। भाई-बहनों की देखभाल और एक-दूसरे के बंधन का प्रतीक त्योहार आमतौर पर श्रावण के हिंदू चंद्र कैलेंडर महीने के आखिरी दिन मनाया जाता है, जो अगस्त में पड़ता है।

इस साल लोग सभी आवश्यक सावधानी बरतते हुए रक्षा बंधन को या तो वस्तुतः या भौतिक उपस्थिति में मनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह त्यौहार भाइयों के लिए सुपर कूल, फैंसी और अनोखी राखियों के बिना पूरा नहीं होता है। इस साल जो राखी चलन में है उनमें से एक बीज राखी है। ये पर्यावरण के अनुकूल राखियां हैं जो आपके भाई-बहनों के प्यार को एक फलदायी पौधे में बदल सकती हैं।

बीज राखी क्या है?

उत्सव के पर्यावरण के अनुकूल तरीके को बढ़ावा देना, बीज राखी इस रक्षाबंधन का पसंदीदा विकल्प बन रहा है। खूबसूरती से दस्तकारी की गई ये राखियां बायोडिग्रेडेबल ऑर्गेनिक कॉटन धागों से राखी के डायल में शामिल बीज के साथ बनाई गई हैं। उत्सव के बाद, राखी को एक बोने की मशीन में बोया जाता है जहां यह एक सुंदर पौधे में बदल जाती है। राखी के केंद्र में एक बीज बम है जिसमें कद्दू, मिर्च, सूरजमुखी, मेथी, टमाटर, तुलसी, आदि जैसे फलों और सब्जियों के विभिन्न प्रकार के जैविक बीज होते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक स्वस्थ जीवन शैली का वादा करता है जैसे वे बढ़ते हैं।

बीज राखी कैसे बनाई जाती है?

रचनात्मक रूप से डिज़ाइन किए गए, बीज आमतौर पर कपास से घिरे राखी के केंद्र में रखे जाते हैं ताकि वे बर्तन के अंदर रखे जाने पर अंकुरित हो सकें और सभी के लिए सामान्य राखी के रूप में दिखाई दे सकें।

इन बीज राखियों की कीमत कितनी है

बीज राखियां निश्चित रूप से हमारे त्योहारों को मनाने के तरीकों को बदल रही हैं। पर्यावरण की सहजता से देखभाल करते हुए एक ही मस्ती करने से बेहतर क्या हो सकता है? और शायद यह एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी को अमल करना चाहिए जैसा कि हमने कहा था। लेकिन इस अविश्वसनीय बीज राखी के लिए आपको क्या भुगतान करना होगा?

आप 500 से 700 रुपये के बीच बीज राखी ऑनलाइन खरीद सकते हैं और शायद उन्हें एक बर्तन के साथ दिया जाता है जिसमें आप राखी बो सकते हैं, जो इसे और भी अधिक अनूठा सौदा बनाता है!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article