24.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

मिनटों में करें मुंह की दुर्गंध को दूर, आपके काम आएंगे ये घरेलू उपाय!

आप में से कई लोग अपने मुंह से आने वाली दुर्गंध को लेकर परेशान रहते हैं, दुनियाभर के प्रयासों के बाद भी आप इसे खुद से दूर करने में नाकाम रहते हैं। मुंह से आने वाली बदबू के कारण लोग भी आपसे दूर होने लगते हैं और आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। मुंह में बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे एसिडिटी और प्याज का सेवन इत्यादि। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मुंह से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं, इसे दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आएंगे।

मुंह की बदबू को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

• सौंफ का सेवन

यदि आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं और काफी लंबे समय से इसे दूर करने के लिए लाख प्रयास कर चुका है लेकिन फिर भी है आप से दूर नहीं हो रही है। तो आप अपने जीवन में नियमित रूप से शॉप का सेवन कर सकते हैं। सौंफ के बीजों को अच्छे से चलाएं ऐसा करने से आपके मुंह की दुर्गंध बहुत जल्दी दूर हो जाएगी। सौंफ का सेवन आपको कैविटी बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से दूर रखता है। यदि आप इसका सेवन लंच या डिनर के बाद 4 – 5 सौंफ के दाने चबाते हैं तो आपने मुंह से आने वाली बदबू को कुछ ही दिनों में हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो सौंफ को मिश्री के साथ या फिर सौंफ के दानों को पानी में उबालकर उसकी चाय बनाकर पी सकते हैं साथ ही इसके अलावा हम गुड़ के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

• दालचीनी का सेवन

घर की रसोई में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में कारगर है। यदि आप भी मुंह आने वाली बदबू को दूर करना चाहते हैं तो आप दालचीनी की चाय का सेवन नियमित रूप से रोजाना कर सकते हैं। साथ ही इसके अलावा आप दालचीनी को पानी को उबालकर गरारे कर सकते हैं इससे भी बहुत जल्द आपको फायदा दिखने लगेगा।

ये भी पढ़े – चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles