मोमोज खाने से हुई व्यक्ति की मौत, AIIMS ने जारी की चेतावनी!

मोमोज खाने से हुई व्यक्ति की मौत, AIIMS ने जारी की चेतावनी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: खराब स्वास्थ्य होने के पीछे अक्सर खराब खान पान होता है। आज कल बहुत से लोगों को घर का खाना खाने से अच्छा जंक फूड खाना पसंद होता है। आप में से बहुत से लोग मोमोज खाने के शौकीन होंगे। यह डिश कई लोगों की तो इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वो इसका रोजाना सेवन करते हैं लेकिन इसका सावधनी से सेवन करना चाहिए। दरअसल कुछ समय पहले 50 साल के शख्स की मोमोज खाने पर तबीयत बिगड़ गई थी, बाद में उसकी मौत हो गई। इसे लेकर भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने चेतावनी जारी की है।

इस घटना के सामने आने के बाद डॉक्टर्स ने चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगलने से पहले अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। दरअसल मोमोज मैदे से बना होता है और मैदा चिकना होता है। इसके अलावा मोमोज के ऊपरी पर्त पर इन्हें चिपकने से रोकने के लिए तेल भी लगा दिया जाता है। इस कारण से मोमोज काफी स्लिपरी (चिकना) हो जाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बिना चबाए मोमोज खाता है, तो चिकना होने के कारण ये गले में फंस सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मोमोज को बिना चबाए निगलने से यह पेट में फंस सकता है, जिससे जान भी जा सकती है।

एम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मोमोज की चटनी भी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। मोमोज की चटनी खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इममें बहुत ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च, तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण इस चटनी का ज्यादा सेवन बवासीर, अपच, सीने में जलन, पेट दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं दे सकता है। इसके अलावा कच्चा मैदा होने के कारण ये कब्ज, अपच और बदहजमी का भी कारण बन सकता है।

खबरों के मुताबिक, जिस व्यक्ति की मोमोज खाने से मौत हुई थी फॉरेंसिक रिपोर्ट में सामने आया कि, उस आदमी ने पहले शराब पी रखी थी और वो एक दुकान पर मोमोज खा रहा था, इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा और मर गया। जब इस व्यक्ति का पोस्टमार्टम किया गया तो उसकी सांस नली में मोमोज का टुकड़ा पाया गया। इसी के आधार पर डॉक्टर्स इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि व्यक्ति की मौत मोमोज खाने से हुई है।

ये भी पढ़े DRDO भर्ती 2022: वैज्ञानिक पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article