मुलायम और मौइश्चराइज्ड त्वाचा के लिए आपके काम आएगें दही के ये 4 उपाय, करें इन्हें रूटीन में शामिल!

मुलायम और मौइश्चराइज्ड त्वचा के लिए आपके काम आएगें दही के ये 4 उपाय, करें इन्हें रूटीन में शामिल!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

दही को हमारे शरीर के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और बहुत से ऐसे आवश्यक विटामिनों के लिए एक बेहतर स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद Vitamin D आपकी त्वचा को बहुत से फायदे पहुचंता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें दही में मिलने वाला लैक्टिक एसिड हमारी स्किन में मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। साथ ही ये एसिड बढ़ती उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों से भी लड़ने में मदद करता है। वहीं इसके अलावा दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को कोमल, चेहरे पर चमक, मुहासों को रोकना और टैंनिग को भी दूर करने का काम करता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 4 ऐसे दही के उपायों के बारे में बताएगें जिनकी मदद से आप घर में अपनी स्किन पर निखार ला सकते है।

Table of Contents

1. मुलायम और मौइश्चराइज्ड स्किन के लिए

यदि आपके चेहरे से भी नमी जाती जा रही है तो आप भी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें दही एक मॉइस्चराइजर का काम भी कर सकता है। यदि आप नियमित तौर पर रोजाना दही को अपने चेहरे पर लगाते है तो कुछ ही दिनों में आपको मुलायम और मौइश्चराइज्ड स्किन मिल सकती है।

इसके लिए एक कटोरी में थोडी सी दही ले लेनी है और इसमें थोड़ा शहद मिला लेना है। अब इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगभग 15 मिनट लगा रहने दें अब इसे ठंडे पानी साफ करें।

2. सैनटन से बचाने के लिए

हममें से बहुत से लोग धूप में जाने पर यूवी किरणों की चपेट में आ जाते है जिसके बाद इससे हमारी कोशिकाओं पर भी प्रभाव पड़ता है। इस वजह से आपकी स्किन सुस्त और तनी हुई दिखाई देने लगती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें सनटैन की वजह से आपकी स्किन पर छाले और चकत्ते भी हो सकते है।

इससे बचने के लिए आप दही को प्रभावित वाले हिस्से पर लगाए। ऐसा करने से आपको राहत महसूस होगी क्योंकि दही में जिंक और सूजन-रोधी गुण भी पाए जाते है।

3. मुंहासों से बचाव के लिए

अक्सर हम मुंहासों को रोकने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, परंतु यदि आप चाहे तो दही की मदद से भी मुहासों को रोक सकते है। आपको बता दें दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते है जो मुहासों और स्किन से जुड़ी समस्या को कम करने का काम भी करते है।

4. डार्क सर्कल कम करने के लिए

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की वजह से उम्र बहुत ज्यादा बड़ी दिखती है और चेहरे से भी ऐसा लगता है जैसे व्यक्ति बिमार हो। यदि आप इन्हें दूर करना चाहे है तो दही का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको ताजा दही लेकर अपनी आँखों के नीचले हिस्से में लगाना है। इसे लगभग 10 मिनट लगा रहने के बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लेना है। इस उपाय को आप रोजना कर सकते है।

ये भी पढ़े चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article