fbpx

नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, अपना ही रिकॉर्ड तोड़ स्थापित किया नया कीर्तिमान ?

Must read

टोक्यो ओलंपिक में अपने भाले से गोल्ड मेडल पर निशाना साध कर विश्व पटल पर देश का नाम रोशन करने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। बता दें कि इस बार नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड के तुर्कु में हुए पावो नुरमी गेम्स में अपना जलवा दिखाया।

इसमें नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इससे पहले ओलंपिक के दौरान उन्होंने 87.58 मीटर भाला फैंककर गोल्ड मेडल जीता था।

2021 में पहली बार रचा था इतिहास ?

इससे पहले साल 2021 के मार्च महीने में उन्होंने 88.07 मीटर भाला फैंककर नेशनल रिकॉर्ड को अपने नाम किया था लेकिन अब 89.30 मीटर भाला फैंककर उन्होंने अपना नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

Advertisement

अगस्त 2021 में जीता था गोल्ड मेडल ?

7 अगस्त 2021 के दिन नीरज ने गोल्ड मेडल जीता था। जिसके बाद उन्हें नेशनल हीरो की उपाधि दी गई थी और जगह-जगह उनका सम्मान भी किया गया था। इस दौरान उन्हें कई टीवी विज्ञापन में काम मिला और उन्होंने कई सरकारी कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।

इस दौरान सफलता उनके कदम चुम रही थी और वह चाहते तो अपने गेम को छोड़ सकते थे। लेकिन उन्होंने अपने खेल पर ध्यान दिया और इसके बाद नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किया।

ब्रेक के बाद की फिर से वापसी ?

इसके बाद नीरज कुछ वक्त के लिए ब्रेक पर चले गए और फिर उन्होंने जब ट्रेक पर वापसी की तो वह ट्रेनिंग के लिए अमेरिका चले गए और अमेरिका स्थित Chula Vista Elite Athlete Training Centre में उन्होंने काफी दिन तक जी तोड़ मेहनत की।

ब्रेक पर जाने से उनका 10 किलो वजन भी बढ़ गया था, जिसे भी उन्होंने वापस कम करके दिखाया और एक बार फिर से दमदार वापसी की। बता दें कि अमेरिका के अलावा वह ट्रेनिंग के लिए तुर्की भी गए। जहां उन्होंने Gloria Sports Arena में ट्रेनिंग की।

इस दौरान उनके कोच Dr. Klaus Bartonietz भी उनके साथ ही रहे। बताया जा रहा है कि उनकी इस ट्रेनिंग का खर्चा SAI की तरफ से दिया गया था।

सिल्वर मेडल जीता ?

अमेरिका और तुर्की में उनकी यह कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने फिनलैंड के तुर्कु में हुए पावो नुरमी गेम्स में सिल्वर मेडल हासिल किया। उनकी इस परफॉरमेंस को देखने के बाद फिर से जगह-जगह उनकी चर्चा की जा रही है।

उनके फैंस के बीच खुशी का माहौल है और अब उनके द्वारा नेशनल रिकॉर्ड तोड़े जाने के बाद नेता से लेकर उनके फैंस तक सभी उन्हें बधाई दे रहे है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article