fbpx

आंखों में जलन‌ और खुजली को अब घरेलू उपायों से चुटकियों में करें ठीक, पढ़ें पूरी जानकारी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: आंखें हमारे शरीर के सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा होती है और अगर आंखों में जरा सा भी कुछ हो जाए हम एम दम से घबरा जाते हैं। आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लगातार काम और प्रदूषण की वजह से आंखों में कई तरह की परेशानी जैसें आंखों में जलन, खुजली जैसी परेशानी होने लगती है। जिसे कई तरह के दवाओं और ड्रॉप से ठीक कर सकते हैं। लेकिन जब आंखों के अंदर खुजली महसूस करते हैं, तो इस स्थिति में हमें समझ नहीं आता है कि आंखों के अंदर खुजली दूर करने के लिए हमें क्या करना चाहिए। ऐसे में जानते हैं आंखों के अंदरूनी हिस्से में खुजली होने पर घरेलू उपायों के बारे में।

पानी के छींटे मारे

वैसे तो आंखों में खुजली होना सामान्य होता है। यह समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाती है। लेकिन अगर खुजली ज्यादा हो रही हो, तो इस स्थिति में आप आंखों पर ठंडे पानी की छींटे मारें। ऐसा करने से आंखों में खुजली की परेशानी से तुरंत राहत मिल सकता है।

कॉटन से दूध लगाएं

Advertisement

आंखों में खुजली की समस्या होने पर ठंडा दूध भी काफी लाभकारी हो सकता है। इस स्थिति में कॉटन की मदद से आंखों के आसपास दूध लगाएं। ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का मिश्रण न हो।

गुलाबजल डालें

आंखों में खुजली होने पर आंखों के अंदर गुलाबजल डालें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। हालांकि, गुलाजबल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का केमिकल न हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article