ऑइली स्किन, मुंहासों और दाग-धब्बों को झट से मिटा देगा घर में बना टोनर

ऑइली स्किन, मुंहासों और दाग-धब्बों को झट से मिटा देगा घर में बना टोनर, जानें इसे बनाने की विधि!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए अक्सर हम लोग बहुत से महेंगे महेंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, परंतु इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी स्किन की देखभाल करना एक बढ़ी चुनौती बन गई है। अक्सर जब चेहरे पर ऑइल जमा होने लगाता है इससे मुंहासें होने लगते है और चेहरे की रोनक भी कम होने लगती है। वहीं इसके बाद यदि हम दवाओं और क्रीम के इस्तेमाल से इन्हें ठीक भी कर लेते है तो ये दाग धब्बे बन कर चेहरे की सुंदरता को कम करने का काम करते है। इसलिए अच्छा होगा की हम इन्हें पहले ही ठीक कर लें। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ पाय बताने जा रहें है जिनको करने से आप अपनी स्किन को ऑइली होने से बचा सकते है साथ ही ऐसे होने वाले मुंहासों भी आपसे दूर रहते है। इसके लिए आप घरेलू टोनर का इस्तेमाल कर सकते है जो पुरी तरह से नेचुरल है।

क्या है टोनर ?

टोनर एक तरह से चेहरे की टोन बनाए रखने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने से पोर्स सिकुड़ने लगते हैं और चेहरा साफ सुथपा नजर आने लगता है। वैसे तो टोनर को ब्यूटिफुल और क्लीन त्वाचा के लिए उपयोग में लिया जाता है लेकिन यदि आप चाहें तो अपनी ऑइली स्किन पर भी इसका रोजाना इस्तेमाल कर सकते है।

• गुलाब जल टोनर

अक्सर बहुत से लोगों की त्वचा पर एलोवेरा जेल सूट नहीं कर पाता है तो ऐसे में यदि आप चाहें तो गुलाब जल टोनर का उपयोग कर सकते है। इसको तैयार करने के लिए आपको गुलाब जल के साथ में ग्लिसरीन को अच्छे से मिक्स कर लेंना है फिर इसमें एप्पल साइडर वेनगर को डालकर लगभग 15 दिन के लिए स्टोर कर देना है। 15 दिन हो जाने के बाद में इसे दिन में लगभग 3 बार कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाना है। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द अपनी स्किन में बदलाव देखने को मिलेंगे।

• नीम टोनर

नीम के इस्तेमाल से होने वाले फायदों से तो हम सभी से कभी छुपे नहीं है। इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर के लिए किस प्रकार से लाभकारी है इससे हम सभी वाकिफ है। नीम की पत्तियों का इस्तेमाल हमारे चेहरे के बेहद फायदेमंद है। नीम का टोनर बनाने के लिए आपको पहले तो कुछ नीम की पत्तियों को उबाल के एक एक शीशी में बर लेना है अब इसमें थोड़ा सा सेब का सिरका मिला लेना है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल दिन में 4 बार भी कर सकते है। यदि आप रोजाना इसको इस्तेमाल में लेते है तो बहुत कम समय में ही आप दाग धब्बों और मुंहासों से छुटकारा पा सकते है।

ये भी पढ़े चेहरे पर होने वाली झाइयों के कारण और 10 अटूट उपाए, जो आपको दिलातें है इस समस्या से छुटकारा !

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article