fbpx

ओमिक्रॉन: पेट में हो रहे इस तरह के लक्षण, तो हो जाए सावधान, तुरंत करवाएं कोविड टेस्ट!

Must read

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से दुनियाभर में हलचल मची हुई है, इसके लक्षणों को लेकर नए-नए दावे किए जा रहे हैं। खबरों के मुताबिक कोरोना ओमिक्रॉन श्वसन संक्रमण के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से पेट में दर्द, जी मिचलाने और भूख न लगने के लक्षण नजर आएंगे। यदि आपमें भी इस तरह के लक्षण हैं तो इसे हल्के में ना लें ‌और तुरंत कोविड टेस्ट कराएं।

इस तरह के लक्षणों से रहें सावधान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन के कुछ लक्षण डेल्टा से अलग हैं, लेकिन इसमें भी कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी और गले में खराश जैसी दिक्कत हो रही है। वहीं ये लक्षण यहीं तक सीमित नहीं हैं। ओमिक्रॉन के लक्षण पेट से भी जुड़े हैं। इसमें बिना बुखार के उल्टी, जी मिचलाने और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको श्वसन संबंधी लक्षणों या बुखार के बिना भी पेट से जुड़ी ये दिक्कतें हैं तो बिना देर किए कोरोना टेस्ट करवाएं।

एक्सपर्ट्स ने दावा करते हुए कहा है नए स्ट्रेन में ज्यादातर लोगों में पेट खराब होने के लक्षण सामने आए हैं। वैक्सीनेटेड लोगों में भी ये लक्षण हैं। कुछ लोगों को शुरुआत में बिना सर्दी-जुकाम के सिर्फ पेट में दिक्कत महसूस हो सकती है। इसमें पीठ दर्द, पेट में दर्द, मतली, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं। ओमिक्रॉन की वजह से पेट के ऊपर की पतली परत म्यूकोसा संक्रमित हो जाती है और इसमें सूजन आ जाती है।

लक्षण दिखने पर उठाए यह कदम

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में भी पेट से जुड़े ये लक्षण सामने आ रहे हैं, हालांकि ये लक्षण गंभीर नहीं हैं। पेट में दर्द, जी मिचलाने और भूख न लगने को सामान्य फ्लू की तरह न लें और अगर आपमें ये लक्षण हैं, तो खुद को तुरंत आइसोलेट कर लें। बिना डॉक्टर के खुद से कोई दवा ना लें। खुद को हाइड्रेटेड रखें, हल्का खाना खाएं और पूरी नींद लें, मसालेदार खाने और शराब से बिल्कुल परहेज करें।

Advertisement

इन बातों का रखें ख्याल

ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों को साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए, ताजा खाना खाएं। फलों को अच्छे से धोकर ही खाएं। इसके अलावा खाना शेयर करने से बचें और बाहर का खाना न खाएं। कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें।

More articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article